भोजन में प्रोटीन, विटामिन बढ़ाएं, मौसमी फल को जम कर खाएं

डायटिशियन रश्मि वर्मा ने कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए दी सलाह

By: Mangal Singh Thakur

Published: 05 May 2021, 12:31 PM IST

मंडला. इस कोरोना काल में जहां हर दिन संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं, इसलिए यह बहुत जरूरी हो गया है कि हम अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें, क्योंकि इम्यूनिटी कमजोर होने पर आप जल्द ही कोरोना का शिकार हो सकते हैं। इसके लिए रश्मि वर्मा डायटिशियन जिला अस्पताल ने लोगों को पोषण युक्त भोजन लेने के साथ मौसमी फल के सेवन व व्यायाम करने की सलाह दी है।


उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए जहां सरकार घर पर ही रहने एवं सोशल डिस्टेंसिंग बार-बार हाथ धोना सैनिटाइजर का उपयोग करना की बात कर रही है वहीं इसके बचाव एवं लडऩे के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट रखना भी बहुत जरूरी है अगर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी तो हम किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया वायरस से अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि हम कैसे अपने डेली रूटीन में खानपान में ध्यान रखते हुए एवं शारीरिक गतिविधियों को करते हुए अपने आप को स्वस्थ इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं। वर्मा का कहना है कि हमें अपने आहार में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे पहले एक संतुलित आहार को शामिल करना है और उन चीजों को शामिल करना है जो हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करें जैसे कि हमारे आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फैट सभी चीजें रहती हैं।


प्रोटीन के लिए ये करें
हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है हमें अपने आहार में प्रोटीन प्राप्त करने के लिए दाल अंकुरित अनाज दूध व दही से बनी हुई चीजें मेवे, मूंगफली, अलसी जैसी इन चीजों को हम प्रोटीन के लिए आहार में शामिल कर सकते हैं। साथ ही मांसाहारी लोग चिकन, मछली, अंडे को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह बेस्ट सोर्स होते हैं क्योंकि वायरस कई माध्यम से खाने वाली चीजों में भी आ सकता है इसलिए हमें साफ -सफाई का विशेष ध्यान देना है। अगर आप नॉनवेज खा रहे हैं तो उसे हल्दी नमक के गुनगुने मैं पानी कुछ देर रखकर व पूर्णता पका हुआ नॉनवेज खाएं और ताजा ही खाएं।


यहां से मिलेगा विटामिन्स
शरीर में में विटामिंस का होना बहुत जरूरी है हमें रोगों से लडऩे की शक्ति प्रदान करते हैं विटामिंस हमें फल एवं सब्जियों से मिलते हैं। मुख्यत: हमें विटामिन सी बहुत जरूरी है यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं जिसके लिए हमें संतरे, आंवला, नींबू, हरी मिर्च, मीठी नीम इन सारी चीजों को अनिवार्यता आहार में शामिल करना है। हाल ही जो भी हरी सब्जियां और फल आ रहे हैं उसमें हमें सफाई का ध्यान देते हुए ब्रांचिंग विधि द्वारा उसे उपयोग करना है। अर्थात जो भी फल एवं सब्जियां हम खा रहे हैं उसे गुनगुने पानी में धोकर कुछ देर रखाकर ही हमें उपयोग करना है एवं नियमित अपने आहार में एक खट्टे फल को शामिल रखना है।
हमारा खाना संतुलित अर्थात दाल चावल सब्जी रोटी और सलाद दही और ताजा होना बहुत जरूरी है। साथ ही हम शारीरिक गतिविधियों के अंतर्गत क्योंकि इस समय लॉक डाउन में जिम वगैरह बंद है।तो हम घर पर ही योगा प्राणायाम, अनुलोम विलोम और भस्त्रिका और डांस इन माध्यम से शारीरिक व्यायाम कर सकते हैं।


सुपर फूड से मिलेगा फायदा
आहार के अलावा हमें अपने आहार में कुछ सुपर फूड जिन्हें हम कहते हैं उन्हें भी शामिल करना है, जो कि हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। जैसे कि अदरक, लहसुन, तुलसी, आंवला, नींबू, हल्दी, गुड़ इन सारी चीजों को हम अपने आहार में किसी ना किसी रूप में शामिल करें। यह वह सुपरफूड है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आप अपने आहार में नियमित रूप से नींबू पानी, अंकुरित अनाज, नींबू का अचार, आंवले का अचार, गुनगुना पानी, सूखे मेवे, अलसी, मेथी दाना इसको शामिल करें। अगर आप जॉब या अन्य किसी कारण से परिवार से दूर हैं और अपने आहार में इन सारी चीजों को किसी कारणवश नहीं शामिल कर पा रहे हैं तो आप प्रतिदिन एक या दो मल्टीविटामिंस की गोली लेकर के भी इम्यूनिटी को बनाए रख सकते हैं। आप कुछ मिनट धूप में बैठे हल्दी वाला दूध पिंए या गुनगुने पानी में हल्दी डालकर भी उपयोग कर सकते हैं। दूध ये ध्यान रखे कि गाय का ही हो और दूध का सेवन कफ की स्थिति मे रात में बिल्कुल भी न करें। अगर व्यकि कोरोना से संक्रमित हो चुका है उसके लिए विशेष सलाह रहेगी, ताकि वह जल्द दे जल्द रिकवर हो सके। पानी की मात्रा अपने वजन के अनुसार लेें, शरीर हाइड्रेट रहना जरूरी है।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned