गैस सिलेंडर के बढ़े दाम ने मध्यवर्गीय परिवार की तोड़ी कमर

15 दिन में 75 रुपए महंगा हुआ घरेलू गैस सिलेंडर

By: Mangal Singh Thakur

Updated: 17 Feb 2021, 12:23 PM IST

मंडला. फरवरी माह में घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 75 रुपए बढ़ गए हैं। वहीं सब्सीडी 5 रुपए ही उपभोक्ताओं को मिलेगी। एक दम से घरेलू गैस में इजाफा होने मध्यम परिवार का बजट बिगड़ जाएगा। चार फरवरी को जहां 717 रुपए से एक गैस सिलेंडर की कीमत 742 हो गई थी जिसमें 50 रुपए और बढ़ गए हैं। अब सिलेंडर 792 रुपए में मिलेगा। गैस के बढ़े हुए इन दामों की वजह से घरेलु गैस कनेक्शन धारी उपभोक्ताओं से लेकर कमर्शियल उपयोग करने वाले कारोबारियों का बजट गड़बड़ा गया है। कमर्शियल वहीं सिलेंडर के दाम बढऩे की वजह से रसोई का महीने भर का खर्चा पहले की तुलना में बढ़ जाएगा।
एचपी गैस के संचालक मधुर अग्रवाल ने बताया कि एक फरवरी को 19 किलोग्राम गैस सिलेंडर के दाम 190 रुपए महंगा हुआ था जिसमें 15 रुपए की कमी आई है। एक फरवरी को 1716.50 रुपए था जो चार फरवरी को 1710.50 रुपए हो गया। वहीं 15 फरवरी से 9 रुपए 50 पैसे कम हुए हैं जिसके बाद कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1701 रुपए हो गई है। जिससे ढाबा व होटल संचालकों को नुकसान की भरपाई करना मुश्किल होगा। लहसुन, प्याज से लेकर आलू, गोभी, गाजर, मटर सहित अन्य सब्जियां और फलों के बढ़े हुए दाम आसमान छू रहे हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर होटल संचालकों पर पड़ेगा। इसकी वजह से वह कभी भी चाय-नास्ता और खाने के दामों में इजाफा कर सकते हैं। शादी समारोह में भी कमर्शियल सिलेंडर के दाम बढऩे की वजह से खर्चा बढ़ जाएगा। जिसका सीधा असर आमजन पर पडेगा।

मंहगाई के इस दौर में सब्जी-फलों से लेकर हर चीज महंगी होती जा रही है, ऐसे में घरेलु गैस सिलेंडर के दाम बढ़ जाने से रसोई का सालाना खर्चे पर हजारों रुपये बढ़ जाएंगे। इससे मध्यमवर्ग के परिवारों को दिक्कतें उठानी पडेंगी।
देवेन्द्र मरावी, जिला अध्यक्ष गोंगपा

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned