जानिए क्या है खास कि शिविर में शामिल होने उमड़ रहा जिला

जानिए क्या है खास कि शिविर में शामिल होने उमड़ रहा जिला
Know what is special that the district is overflowing to join the camp

Mangal Singh Thakur | Updated: 11 Oct 2019, 04:21:48 PM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

आदिवासी जिला! और 10 दिनो में 9 हजार ऑनलाइन पंजीयन

मंडला. स्वास्थ्य शिविर के लिए ऑनलाइन पंजीयन संबंधित ऐप-राहत ने गुरुवार को जैसे ही काम करना बंद कर दिया, स्वास्थ्य विभाग के अलग अलग शाखाओं के अधिकारियों के मोबाइल फोन घनघनाने लगे। सर्वर डाउन होने के कारण कल दिन के अधिकांश वक्त राहत ऐप में मरीजों का पंजीयन बाधित रहा और जरुरतमंदों को इसके लिए परेशान होते देखा गया।
जिले में 7 से 14 नवम्बर के बीच स्वास्थ्य एवं रोटरी क्लब के तत्वाधान में विशाल नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर राहत-2 का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में भाग लेने के लिए मरीजों का पंजीयन ऑनलाईन प्रारंभ हो गया है। राहत-2 में इलाज करने के लिए लोगों में लगी होड़ का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मात्र दस दिनों में ही ऑनलाइन पंजीयन कराने वालों की संख्या 9 हजार का आंकड़ा पार कर चुकी है। यही कारण है कि कल सुबह से जब राहत ऐप में किसी तरह का रिस्पॉंस लोगों को नहीं मिला तो स्वास्थ्य अधिकारियों के पास ताबड़तोड़ फोन आने शुरु हो गए। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि राहत-2 ऐप को लगातार अपडेट किया जा रहा है। इसकारण ऐप में पंजीयन बाधित हो रहा है। शीघ्र ही ऐप में पंजीयन पुन: शुरु हो जाएगा।
विकासखंडों में हो रही स्क्रीनिंग
सीएमएचओ डॉ एसएन सिंह ने बताया कि शिविर में चिकित्सा के लिए पहुंचने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए जिले के विकासखण्डों में स्क्रीनिंग शिविर लगाये जा रहे हैं। जारी कार्यक्रम के तहत 12 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहगांव, 14 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घुघरी, 16 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मवई, 17 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया, 19 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नारायणगंज, 21 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बीजाडांडी, 23 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निवास तथा 24 अक्टूबर को मंडला शहरी क्षेत्र के लिए स्क्रीनिंग की जायेगी।
सीएमएचओ ने बताया कि राहत शिविर में आंख, नाक, कान, गला, दांत, हृदय, पेट, मस्तिष्क, त्वचा, अस्थि रोग, स्त्री रोग, शिशु रोग, प्लास्टिक सर्जरी एवं विभिन्न बीमारियों का इलाज पूर्णत: नि:शुल्क होगा। शिविर में पंजीयन के लिए आशा कार्यकर्ता, एएनएम या अपने नजदीकि स्वास्थ्य केन्द्र से संपर्क किया जा सकता है। ऑनलाईन पंजीयन मोबाईल ऐप के माध्यम से भी किया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned