जानिए क्यों ? हजारों की संख्या में पहुंचे रहे मरीज

जानिए क्यों ? हजारों की संख्या में पहुंचे रहे मरीज
Know why? Thousands of patients have been registered for registration

Mangal Singh Thakur | Updated: 12 Oct 2019, 05:57:33 PM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

राहत शिविर-2 के लिए स्क्रीनिंंग जारी

मंडला. मध्यप्रदेश शासन स्वास्थ्य विभाग, रोटरी इंटरनेशनल एवं राजकृष्ण तन्खा फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आदिवासी बाहुल्य जिले में 7 से 14 नवम्बर में विशाल नि:शुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर राहत 2 का आयोजन किया जा रहा है। जिला प्रशासन एवं रोटरी क्लब मंडला मेकल इस शिविर की तैयारियों के लिए जुटा हुआ है। इस कड़ी में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के सभी विकास खंडो में शिविर के लिए मरीजो के रोग पहिचान करने के लिए स्क्रीनिंंग कैम्प लगाए जा रहे है। इसी क्रम में विकास खंड के बम्हनी में मरीजों के रोग पहचान के लिए स्क्रीनिंग शिविर लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ श्रीनाथ सिंह से मिली जानकारी के अनुसार, बम्हनी सीएचसी मे आयोजित स्क्रीनिंंग शिविर में 2063 मरीजों का पंजीयन किया गया। पंजीयन में 155 नेत्र, 37 शिशु, 19 तंत, 65 मेडिसिन, 92 स्त्री, 11 नाक, कान, गला, 91सर्जरी, 70 अस्थि रोग तथा कुल 540 रोगियों की रोगियों के रोग पहचान की गई। इस शिविर में हजारों की संख्या में ग्रामीण पहुंचे। अपने परिजन मरीज का पंजीयन कर स्क्रीनिंंग शिविर का लाभ लिया। शिविर के दौरान रोटरी क्लब मंडला मेकल के रोटेरियन संजय तिवारी, पंकज मोदी, सुदीप चौरसिया, अमर अग्रवाल, लक्ष्मी पटेल, कन्हैया मूलचंदानी, संतोष तिवारी, हेमंत पटेल, डॉ सुनील यादव, श्यामलता झारिया एवं अन्य सदस्यों ने शिविर में पहुंचे। मरीजो के पंजीयन एवं चिकित्सको के पास ले जाने का सहयोग दिया । इस अवसर पर जिला चिकित्सालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बम्हनी के चिकित्सको द्वारा मरीजो की नि:शुल्क उपचार कर मरीजो का चयन किया गया।
सभी विकासखण्डों में होगी स्क्रीनिंंग
जारी कार्यक्रम के तहत 12 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मोहगांव, 14 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घुघरी, 16 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मवई, 17 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिछिया, 19 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य नारायणगंज, 21 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बीजाडांडी, 23 अक्टूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निवास तथा 24 अक्टूबर को मंडला शहरी क्षेत्र के लिए स्क्रीनिंग की जायेगी। नवम्बर माह में लगने वाले राहत शिविर में आंख, नाक, कान, गला, दांत, हृदय, पेट, मस्तिष्क, त्वचा, अस्थि रोग, स्त्री रोग, शिशु रोग, प्लास्टिक सर्जरी एवं विभिन्न बीमारियों का इलाज एवं सर्जरी पूर्णत: नि:शुल्क किया जाएगा। सीएमएचओ ने जिलेवासियों से अपील की है कि राहत-2 में इलाज के लिए पंजीयन के लिए आशा कार्यकर्ता, एएनएम या अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से संपर्क कर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned