scriptकोविड के नियमों का नहीं हो रहा पालन, छात्राओं से करा रहे सफाई | Kovid's rules are not being followed, students are getting cleaning do | Patrika News

कोविड के नियमों का नहीं हो रहा पालन, छात्राओं से करा रहे सफाई

locationमंडलाPublished: Jan 19, 2021 11:34:48 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

आईटीआई में छात्रों को नहीं मिल रही सुविधाएं

कोविड के नियमों का नहीं हो रहा पालन, छात्राओं से करा रहे सफाई

कोविड के नियमों का नहीं हो रहा पालन, छात्राओं से करा रहे सफाई

मंडला. रसैया दोना स्थिति शासकीय प्रशिक्षण केन्द्र में छात्र-छात्राओं को सुविधाएं नहीं मिल रही है। इतना ही नहीं कोरोना गाइड लाईन का पालन भी नहीं किया जा रहा है। सोमवार को कुछ छात्र कांच साफ करते व झाडू् लगाते नजर आए। रसैया दोना जिले के सबसे अधिक ट्रेड व दर्ज संख्या वाली संस्था है। यहां 13 ट्रेड में वर्तमान में 480 छात्र-छात्राएं दर्ज हैं। लेकिन यहां आईटीआई प्रबंधक की लापवाही भी साफ दिखाई दे रही है। वर्तमान में छात्रावास बंद चल रहे है। वहीं अलग-अलग गांव से छात्र छात्राएं आईटीआई पहुंच रहे हैं। इसके बाद भी कोविड-19 के लिए शासन द्वारा जारी गाइड लाईन का पालन नहीं किया जा रहा है। मास्क की अनिवार्यता परिसर में देखने को नहीं मिल रही है।


सुरक्षा के दृष्टि से लगाए गए सीज फायर की डेट समाप्त होने के बाद भी दीवार में टंगे हुए हैं। आग बूझाने के लिए कुछ बाल्टी में रेत रखी गई है जिसे देखने से लगता है कि वर्षों से बदला नहीं गया है। जो की बाल्टी में ही जम गई है। वहीं कुछ बाल्टी का उपयोग कचरा फेंकने के लिए किया जा रहा है। इतना ही नहीं बड़ी मशीनों व औजारों से प्रशिक्षण के दौरान कोई छात्र या छात्रा घायल होती है तो प्राथमिक उपचार के लिए परिसर में कोई व्यवस्था नहीं है। यहां फस्र्ट एड बॉक्स के नाम पर कुछ भी नहीं है।
रसैया दोना स्थिति आईटीआई में 20 जनवरी को जिला रोजगार मेला का आयोजन किया जाना है। जिसमें आईटीआई पास युवक-युवतियों व पूर्व में लगाए गए रोजगार मेला में रोजगार के लिए चिन्हित युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। जिसकी तैयारी आईटीआई में शुरू कर दी गई है।


शुरू होंगे छात्रावास
प्राचार्य आरसी वरकड़े से मिली जानकारी के अनुसार जल्दही आईटीआई में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं को छात्रावास की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। कोरोना संक्रमण के कारण छात्रावास बंद थे जिसे खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जिसकी तैयारी भी संस्था में शुरू कर दी गई है। होस्टल के इच्छुक छात्र-छात्राओं से आवेदन लिया जा रहा है। जिसकी अंतिम तिथि 24 जनवरी निर्धारित की गई है। 25 जनवरी को चयनित प्रशिक्षार्णियों की सूची जारी कर दी जाएगी। इस बार 50 प्रतिशत ही प्रवेश दिया जाएगा। 80 सीटर छात्रावास में अधिकतम 60 में प्रवेश दिए जाने की तैयारी चल रही है। छात्रों को अधिक दूरी के अनुसार प्राथमिकता दी जाएगी।
फैक्ट फाईल
10 आईटीई जिले में संचालित
4 शासकीय 6 आशासकीय
13 ट्रेड हैं रैसयादोना आईटीआई में
480 छात्र-छात्राएं है दर्ज
20 जनवरी को लगेगा जिला स्तरीय रोजगार मेला
60 को दिया जाएगा रैसया दोना आईटीआई के छात्रावास में प्रवेश
24 तक लिए जाएंगे आवेदन


इनका कहना

कोरोना काल के चलते कुछ अव्यवस्थाएं है। जिन्हें जल्द दूर करने का प्रयास किया जाएगा। छात्रावास में प्रवेश के लिए दूरी को आधार माना जाएगा। अधिक दूरी से आने वाले छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी। जिसके लिए आवेदन के साथ निवास प्रमाण पत्र भी लिया जा रहा है।
आरसी वरकड़े, प्राचार्य आईटीआई रैसया दोना

कोविड के नियमों का नहीं हो रहा पालन, छात्राओं से करा रहे सफाई
कोविड के नियमों का नहीं हो रहा पालन, छात्राओं से करा रहे सफाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो