scriptLack of space in distribution of ration for two months | दो माह के राशन का वितरण में जगह की कमी | Patrika News

दो माह के राशन का वितरण में जगह की कमी

राशन का रूक-रूक कर हो रहा वितरण

मंडला

Updated: January 13, 2022 09:02:12 pm

मंडला. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार अपनी तैयारियों में जुट गई है। तीसरी लहर की पुष्टि जिले में भी होने लगी है। जनवरी के आखिर में या फरवरी के पहले सप्ताह में कोरोना अपने पीक पर हो सकता है और तब पाबंदियां बढ़ाई जा सकती हैं। ऐसे में सरकार गरीबों को परेशानियों से बचाने के लिए इस महीने ही जनवरी और फरवरी का राशन एक साथ वितरित कराना शुरू कर दिया है।। छतरपुर जिले में राशन का आवंटन पहुंच चुका है। जिले के लगभग 2 लाख 30 हजार कार्डधारियों को सरकारी राशन वितरित किया जाएगा। प्रत्येक कार्डधारी को 8 किलो गेहूं व 12 किलो चावल दिया जाएगा। जिसके लिए जिले में दो माह का राशन आवंटित किया गया है। अब समस्या यह उत्पन्न आ रही है कि अधिकतर उचित मूल्य दुकान में इतनी जगह ही नहीं है कि दो माह का दो गुना राशन रखा जा सके। इसलिए मांग के हिसाब से आधा-आधा आवंटन ही सोसायटी में उपलब्ध हो पा रहा है। राशन खत्म होने के बाद शेष बचे हितग्राहियों को दोबार राशन आने तक इंतजार करना पड़ रहा है।
राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम के अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में पात्र परिवारों को प्रति सदस्य के आधार पर 5 किलो प्रतिमान के हिसाब से 2 किलो गेहूं व 3 किलो चावल प्रतिमाह के आधार पर जनवरी और फरवरी दो माह का 10 किलो राशन एक रुपए प्रति किलो की दर से दिया जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अंत्योदय योजना के तहत 10 किला ेराशन निशुल्क दिया जाएगा। इस प्रकार प्रति सदस्य 20 किलो राशन दिया जा रहा है।
सभी उचित मूल्य की दुकानों को कोविड गाइड लाइन का पालन करते हुए राशन वितरण करने के निर्देश दिए गए हैं । इसके साथ ही दुकान संचालकों को सभी उपभोक्ताओं को ई केवायसी अपडेट करने को कहा गया है जिनके ई केवायसी अपडेट नहीं हैं उनके डाटा एकत्रित करने और राशन वितरण करते समय उनकी सूची बनाकर राशन प्रदाय करने के निर्देश दिये हैं । परिवार जो एकल हैं अथवा दो सदस्य हैं। किसी भी सदस्य का बायोमेट्रिक सत्यापन पीओएस मशीन में नहीं होने पर अन्य हितग्राही को नॉमिनी बनाकर अन्य हितग्राही के बायोमेट्रिक सत्यापन द्वारा राशन प्राप्त कर सकते हैं।
जिले में माह जनवरी एवं फरवरी 2022 के लिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जनवरी में गेहूं 2308564 मेट्रिक टन, जनवरी चावल 3160011 मेट्रिक टन, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनांतर्गत गेहूं 1883844 मे टन तथा चावल 2319041 मे टन का आवंटन जारी किया गया है। फरवरी में गेहूं 2308564 मे. टन, फरवरी चावल 3160011 मे टन, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनांतर्गत गेहूं 1984420 मे टन तथा चावल 2439190 मे टन का आवंटन जारी किया गया है।

दो दिन परेशान हो रहे हितग्राही
परसवाड़ा लेम्पस के अंतर्गत सहकारी उचित मूल्य दुकान चिचौली में हितग्राहियों को राशन के लिए दो दिन परेशान होना पड़ रहा है। यहां आपके द्वार राशन योजना के तहत वाहन नहीं मिल पाया है। चिचौली राशन दुकान से चिचौली के साथ ही छिन्दा, चरगांव के कार्डधारियों को भी राशन दिया जाता है। भीड़ नियंत्रित करने के लिए दुकान संचालक के द्वारा एक दिन पीओएस मशीन में सत्यापन कराया जाता है। दूसरे दिन उन्ही हितग्राहियों को राशन बांटा जाता है। जिसके चलते हितग्राहियां का दो से तीन दिन खराब हो रहा है। वहीं आने जाने का व्यय अलग उठाना पड़ रहा है। नादिया उचित मूल्य दुकान में महिला दुकान संचालक राशन का वितरण कर रही हैं। यहां अब तक 50 प्रतिशत कार्डधारियों को राशन बांट दिया गया है। कुछ आवंटन शेष है जिसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दे दी गई है।

दो माह के राशन का वितरण में जगह की कमी
दो माह के राशन का वितरण में जगह की कमी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.