scriptLeopards are changing habitat due to bamboo cutting | बांस की कटाई से तेंदुए बदल रहे बसाहट | Patrika News

बांस की कटाई से तेंदुए बदल रहे बसाहट

उपनगरीय क्षेत्र के रहवासी क्षेत्र में बढ़ी तेंदुए की चहल पहल

मंडला

Published: December 23, 2021 11:07:06 pm

मंडला. मोहगांव प्रोजेक्ट के कंचनगांव वन परिक्षेत्र के कुछ हिस्सों में बांस की कटाई के चलते यहां के वन्य प्राणी अब अपनी बसाहट बदल रहे हैं। चूंकि इस क्षेत्र में घने जंगल हैं और वन्य प्राणियों ने यहां पिछले कई वर्षों से अपना डेरा बनाया हुआ है। यह क्षेत्र ईमलीगोहान, सुरंगदेवरी, कारीकोन क्षेत्र के अंदर ही अंदर एक कॉरीडोर की तरह जोड़ता है। वन्य प्राणी घने जंगल में इसी कॉरीडोर में सक्रिय दिखाई पड़ते हैं। क्षेत्र में श्रमिकों की बढ़ती आवाजाही से भी वन्य प्राणियों के प्राकृतिक रहवास में खलल पड़ता है और वे अपना मूवमेंट बदल रहे हैं।
पांच माह पहले मादा की लोकेशन ट्रेस
मोहगांव प्रोजेक्ट के संभागीय प्रबंधक राकेश कुमार कुड़ापे ने बताया कि नगरीय क्षेत्र से लगा हुआ यह पूरा जंगली क्षेत्र है। घंसौर क्षेत्र का जंगलीय क्षेत्र कवर करते हुए खुर्सीपार, बढ़ार, मछरिया होते हुए इमलीगोहान, कारीकोन क्षेत्र तक घना जंगल है। इन्हीं क्षेत्रों में करीब चार-पांच माह पहले एक मादा तेंदुए को ट्रेस कर लिया गया था। मादा तेंदुआ इसी जंगलीय क्षेत्र में अपना रहवास बनाए हुई है। मादा तेंदुए के साथ कुछ बच्चे भी है। जिसमें मादा तेदुंए के साथ एक बच्चे के पग चिन्ह कारीकोन क्षेत्र के कछार में मिले है। इन्होंने बताया कि मादा का अपने बच्चे के साथ रहवासी क्षेत्र की ओर आना जंगलीय क्षेत्र से लगे हुए खेतों में कटाई के कारण या किसी शिकार का पीछा करते हुए हो सकता है।
फंदे का शिकार तेंदुआ
हाल ही में मोहगांव प्रोजेक्ट के सुरंगदेवरी स्थित घने जंगल के नजदीक फंदा लगाकर एक तेंदुए का शिकार किया गया था। जांच पड़ताल के दौरान शिकारी पकड़े गए और उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने शिकार के लिए करंट का फंदा लगाया था जिसमें फंसकर तेंदुए ने अपनी जान गवां दी। इस क्षेत्र में तेंदुओं का मूवमेंट देखा जाता है। मादा तेंदुआ भी इसी क्षेत्र से अपने शावकों के साथ कारीकोन के रहवासी क्षेत्र तक आकर वापस लौट चुकी है। इससे इनकी जान को भी खतरा बन गया है क्योंकि बसाहट बदलने के प्रयास में ये घने जंगल से निकलकर मुख्य मार्ग तक भी पहुंच रहे हैं।

Leopards are changing habitat due to bamboo cutting
Leopards are changing habitat due to bamboo cutting

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

विराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारArmy Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंदिल्ली में लगातार दूसरे दिन कम हुए कोरोना केस, जानिए कितने मरीजों ने गंवाई जानUP Assembly Elections 2022 : भाजपा ने काटे 20 विधायकों के टिकट, 2 गये सपा में, बाकी कहां, पढ़िये खबरHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्री
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.