scriptमंडला फोर्ट स्टेशन ऑनलाइन रिजर्वेशन बोर्ड में शामिल | Mandla Fort Station joins online Reservation Board | Patrika News

मंडला फोर्ट स्टेशन ऑनलाइन रिजर्वेशन बोर्ड में शामिल

locationमंडलाPublished: Dec 30, 2020 10:12:15 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

3 जनवरी से नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया को दौडग़ी ट्रेन

Mandla Fort Station joins online Reservation Board

Mandla Fort Station joins online Reservation Board

मंडला. आखिरकार 3 जनवरी को जिलेवासियों का दशकों पुराना सपना सफल होने जा रहा है। यही वह तिथि है जिस दिन से नैनपुर-बालाघाट-गोंदिया को जाने वाली ट्रेन इस रूट के ट्रैक पर दौड़ेगी। 29 दिसंबर की सुबह 8 बजे तक रेल्वे रिजर्वेशन की ऑनलाइन बुकिंग में मंडला फोर्ट स्टेशन का कहीं कोई नामोनिशान नहीं था। लेकिन कुछ घंटों बाद ऑनलाइन बुकिंग शेड्यूल को अपडेट किया गया और उसमें मंडला फोर्ट के नैनपुर स्टेशन से बालाघाट-गोंदिया की ओर जाने वाली अप-डाउन सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल टे्रन के शेड्यूल में इसे शामिल किया गया। गया से चेन्नई सेंट्रल तक जाने वाली यह ट्रेन क्रमांक 02389-02390 के रूट को जिलेवासी अपने स्मार्ट फोन में भी सर्च कर सकते हैं और इसके लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग या रिजर्वेशन करा सकते हैं। गया से चेन्नई सेंट्रल तक जाने वाली यह सुपर फास्ट ट्रेन मंडला फोर्ट के नैनपुर स्टेशन से गुजरेगी।
सतना-कटनी-जबलपुर होते हुए
जानकारी के अनुसार, गया-चेन्नई सेंट्रल सुपरफास्ट फेस्टिवल स्पेशल टे्रन सतना से कटनी -जबलपुर होते हुए नैनपुर पहुंचेगी और यहां से बालाघाट-गोंदिया होते हुए चेन्नई सेंट्रल के लिए आगे बढ़ जाएगी। हाल ही में 23 दिसंबर को नागपुर डिवीजन से सैग-एसएजी- सेफ्टी ऑडिट प्रोग्राम की टीम नागपुर डिवीजन से मंडला फोर्ट रेल्वे के बीच निरीक्षण करने पहुंची। मंडला फोर्ट रेल्वे पर रेल विभाग के तकनीकी अधिकारियों का देर तक जमावड़ा रहा। रेल यार्ड के हर कमरे में तकनीकी अधिकारी पहुंचे और हर उपकरण का बारीकी से निरीक्षण किया। इस दौरान वे अपनी तकनीकी भाषा में लगातार चर्चा भी करते रहे। निरीक्षण के दौरान न केवल मशीनों का बल्कि उपकरणों के साथ इलेक्ट्रिकल्स आदि उन हर वस्तु पर नजर दौड़ाई गई जो यार्ड एवं स्टेशन पर उपलब्ध रही।
जानकारी के अनुसार, जबलपुर से गोंदिया के बीच आठ डिब्बों की ये ट्रेन संचालित होगी। यात्रियों के लिए रेल सेवा शुरू होने से पहले मेमू का नया रैक नैनपुर स्टेशन पहुंच गया है। हालांकि दोनों छोर से मेमू चलाने के लिए रेलवे बोर्ड से और मेमू रैक मांगे गए है। ट्रेन का रैक नैनपुर में पहुंच गया है। इसका ट्रॉयल चल रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने आठ कोच के इस मेमू ट्रेन का ट्रॉयल रन कराया जा चुका है जो सफल रहा। सिल्वर-नीले रंग के मेमू को जबलपुर-नैनपुर-गोंदिया के बीच चलाने की तैयारी है। फिलहाल इसे नैनपुर रेलवे स्टेशन की साइडिंग पर खड़ा किया गया है।
274 किमी दक्षिण भारत की दूरी कम करने वाली ब्रॉडगेज परियोजना पूरी होने के बाद इस ट्रैक पर दूसरी ट्रेनों के संचालन की भी तैयारी है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो