देवी प्रतिमाओं के विसर्जन में उमड़ा जनसैलाब

जगह-जगह बनी जाम की स्थिति

मंडला। शरद पूर्णिमा के दिन शहर में दशहरा जैसा महौल रहा। शहर की सड़कें दोपहर से रात तक भरी रही। लोगों को कई जगह जाम का सामना करना पड़ा। शरद पूर्णिमा में भक्तों का उत्साह भी देखते ही बना। जगह-जगह स्थापित मां दुर्गा व काली प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। कृषि उपज मंडी में विराजी जगतजननी मां दुर्गा की प्रतिमा का विसर्जन शरद पूर्णिमा के अवसर पर किया गया। हर बार की तरह इस बार भी शोभायात्रा को यादगार और आकर्षक बनाने के लिए सार्वजनिक दुर्गोत्सव समिति अनाज तिलहन व्यापारी संघ द्वारा काफी इंतजाम किए गए थे। अलग ढंग से नए-नए वाद्य दलों के माध्यम से शोभायात्रा को आकर्षक बना दिया गया। समिति द्वारा राष्ट्र और धर्म प्रेम को दिखाते हुए तिरंगा पंडाल और विशाल लालकिला की झांकी निर्माण किया गया था। शरद पूर्णिमा के दिन कृषि मंडी में विराजमान प्रतिमाएं प्रमुख मार्ग से निकाली गई। कार्यक्रम में रंगोली कलाकार, कर्णप्रिय ब्रासबैंड, छत्तीसगढ़ के बाना सेवादल, बिलासपुर का सुप्रसिद्ध नटराज धुमाल, मुंबई का फोरएक्सफोर डांस गु्रप, राधाकृष्ण एवं श्रीराम दरबार की झांकियों की जीवंत प्रस्तुती, मोरपंखी नृत्य दल, पावरजोन एवं डीजे साऊंड के साथ ही लाइट सो आदि शामिल रहे। मातारानी के रथ में इंपोर्टेड आतिशबाजी का मनमोहक प्रदर्शन नगर के सभी चौराहों में किया गया। चल समारोह में श्री रामदरबार, श्री राधाकृष्ण एवं पंचमुखी हनुमान जी की चलित झांकिया आकर्षण का केन्द्र रही। जैसे ही मंडी से दुर्गा प्रतिमा जुलूस प्रारंभ हुआ। इसे देखने बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए थे। जहां से भी जुलूस गुजरा उसे देखने स्थान-स्थान में लोगों का हुजुम रहा।
कृषि मंडी की दुर्गा प्रतिमा विसर्जन चल समारोह को देखने के लिए सुबह से ही लोगों का जुटना शुरू हो गया था। जैसे ही प्रतिमा विसर्जन को निकली। जय माता दी, जय अंबे के जयकारों से पूरा मार्ग गुंजायमान हो उठा।
विसर्जन चल समारोह मार्ग में इस नजारे को लोग अपने घरों व दुकानों की छतों पर चढ़कर देखते रहे। लोग भीड़ व चल समरोह के नजारों को अपने मोबाइल कैमरा में फोटा व वीडियो बनाते रहे। लोग अपनी अपनी तरह से इस क्षण को कैद कर इसे अपने परिजनों तक पहुंचाते रहे। कोई फेसबुक में तो कोई वाटसअप पर इस नजारे को वायरल करता रहा। जो लोग शहर में नहीं थे वे इसी माध्यम से शरद पूर्णिमा के अवसर पर निकले चल समारोह में शामिल रहे।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned