चारपाई से निजी वाहन तक पहुंची गर्भवती का बीच रास्ते में प्रसव

न जननी एक्सप्रेस आई, न हंड्रेड डायल

By: Mangal Singh Thakur

Published: 21 Aug 2021, 09:10 PM IST

मंडला. जब न ही जननी एक्सप्रेस को फोन लग सका और न ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक... यहां तक कि १०० डायल को भी फोन नहीं लग पाया और दूसरी ओर प्रसव पीड़ा से कराहती चीखती महिला का दर्द बढ़ता ही गया तो ग्रामीणों ने एक निजी वाहन मालिक को फोन किया, जब उस वाहन के पहिए भी दलदली सड़क में फंस गए तो अंतत: गर्भवती महिला को चारपाई के जरिए उस वाहन तक पहुंचाया गया लेकिन महिला को स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जाता, उसके पहले ही उसे प्रसव हो गया।
यह आज भी आदिवासी बहुल्य जिले के ग्रामीण अंचलों के निवासियों के लिए विडंबना बना हुआ है कि आदिवासी बहुल्य जिला होने के कारण ही शायद स्थानीय प्रशासन तो क्या जिला प्रशासन को भी ग्रामीणों के दुख दर्द से कोई पीड़ा नहीं होती। यही वजह है कि आज भी इस जिले में ऐसे कई गांव हैं जो न तो मुख्य मार्ग से जुड़ पाए हैं और न ही उन गांवों तक कोई पहुंच मार्ग है। ऐसा ही एक गांव है बिछिया विकासखंड के इमलिया ग्राम पंचायत का गांव डुंगरिया। जहां के चारो मोहल्ले तक जाने के लिए कोई मार्ग ही नहीं बन पाया है। इतना ही नहीं, इस पंचायत इमलिया तक पहुंचने के लिए भी आज तक किसी मार्ग का निर्माण नहीं हो सका है। इमलिया पंचायत हो या इसका पंचायत भवन, यहां तक पहुंचने के लिए लगभग दो किमी तक खेत से गुजर कर आना पड़ता है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस पंचायत के पोषक गांव तक पहुंचने के लिए ग्रामीणों को कितनी मशक्कत करनी पड़ती होगी।
वाहन में प्रसव
गुरूवार की दोपहर लगभग २ से ३ बजे के बीच डुंगरिया के उमर टोला निवासी राकेश धुर्वे की गर्भवती पत्नी सुनीता को प्रसव पीड़ा उठी, जब सभी जगह फोन लगाकर परिजन थक गए और दूसरी ओर सुनीता की हालत खराब होने लगी तो परिवार के एक व्यक्ति को निजी वाहन की व्यवस्था करने के लिए भिजवाया गया। जब वाहन उमर टोला के दलदली मार्ग में फंस गया तो फिर एक व्यक्ति घर की ओर दौड़ा और सुनीता को चारपाई के जरिए ग्रामीणों की मदद से वाहन तक पहुंचाया गया। वाहन स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचता इससे पहले रास्ते में ही सुनीता को प्रसव हो गया। हालांकि स्थिति गंभीर है लेकिन जच्चा बच्चा को बचा लिया गया है और दोनो ही जिला असपताल में भर्ती हैं।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned