scriptचावल वितरण को तरस रहे लाखों उपभोक्ता | Millions of consumers yearn for rice distribution | Patrika News

चावल वितरण को तरस रहे लाखों उपभोक्ता

locationमंडलाPublished: Sep 19, 2020 09:31:28 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

राशन दुकानों को गोदामों से नहीं मिलेगा चावल, आपूर्ति बाधित

Millions of consumers yearn for rice distribution

Millions of consumers yearn for rice distribution

मंडला. आदिवासी बहुल्य जिले के लाखों उपभोक्ताओं की भोजन की थाली से चावल गायब हो चुका है क्योंकि जिले के सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों से चावल वितरण पर रोक लग गई है। दरअसल जिले के सभी वेयर हाउस में स्टॉक किए गए चावल के भंडारण से राशन दुकानों को होने वाली आपूर्ति को रोक दिया गया है। कोरोना संकट के दौरान जिले के उपभोक्ताओं को खराब चावल वितरण का खुलासा होने के बाद जहां जिले के सभी वेयर हाउस मे स्टॉक किए गए चावल की सैंपलिंग कर जांच के लिए भेजा गया है। वहीं दूसरी ओर रिपोर्ट आने से पहले सभी गोदामों में भंडारित चावल की निकासी पर भी रोक लगा दी गई है। रिपोर्ट में चावल की मानकता का खुलासा होने के बाद ही उसे उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। चावल आपूर्ति पर रोक लगने का खामियाजा अब जिले के उन लाखों उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है जो शासकीय उचित मूल्य दुकानों राशन लेते हैं। चावल वितरण पर रोक लगने के कारण उन सभी की रसोइयों में चावल पकना बंद हो गया है।
2.26 परिवारों को जरुरत
आदिवासी बहुल्य जिले में लोगों के भोजन का सबसे प्रमुख हिस्सा चावल ही है। जिले में 2.26 लाख परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिए राशन दुकानों से चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। इन 2.26 लाख परिवारों की सदस्य संख्या 9.38 लाख से भी अधिक है। और ये सभी सदस्य चावल खाने को तरस गए हैं। सितंबर के महीने के चावल का कोटा राशन दुकानों को उपलब्ध नहीं होने से उपभोक्ता निराश होकर वापस लौट रहे हैं। उन्हें चावल का वितरण कब से होगा? इस प्रश्न का जवाब जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी के पास नहीं। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद मानकता के आधार पर चावल वितरण पर लगी रोक को हटाया जाएगा। गौरतलब है कि जिले के राशन दुकानों के जरिए लगभग 35 हजार क्विंटल चावल उपभोक्ताओं को वितरित किया जाता है।
हजारों क्ंिवटल चावल की सैपलिंग
मप्र वेयर हाउस कॉर्पोरेशन के मंडला स्थित गोदामों में चावल का भंडारण किया गया है जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत जिले के पात्रता पर्चीधारकों को बांटा जाता है। जिले के कटंगी-सेमरखापा स्थित संगम वेयरहाउस में सर्वाधिक मात्रा में 102267.88 क्ंिवटल चावल का स्टॉक किया गया है। इसके अलावा बम्होरी स्थित श्रीराम वेयरहाउस में 46236.50 क्विंटल चावल, मोहनटोला स्थित कमला वेयरहाउस में 3095.00 क्विंटल चावल एवं नांदिया स्थित आर्यन वेयरहाउस में 22.50 क्विंटल चावल का संग्रहण किया गया है। हाल ही में नान एवं एफसीआई के अधिकारियों ने संगम वेयर हाउस के अलावा तीन अन्य वेयरहाउस के चावल की सैंपलिंग की और उसे जांच के लिए भिजवाया है।
फैक्ट फाइल:
वेयर हाउस स्टॉक
संगम 102267.88
श्रीराम 46236.50
कमला 3095.00
आर्यन 22.50
(उक्त आंकड़े क्विंटल में दिए गए हैं।)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो