युवक के पास मिली लाखों की खाल

युवक के पास मिली लाखों की खाल

Shiv Mangal Singh | Publish: Jan, 01 2019 07:37:44 PM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

तेंदुए की खाल के साथ युवक गिरफ्तार

मंडला. थाना मोतीनाला पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तेंदुए की खाल के साथ युवक गिरफ्तार के साथ युवक को गिरफ्तार किया है। जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के तटवर्ती सीमा पर जिले का थाना मोती नाला बेहद संवेदनशील इलाका माना जाता है इसके आसपास घने जंगल है जिसमें कई संरक्षित जंगली जानवर चीता, हिरन, तेंदुआ के साथ ही अन्य जंगली जानवर विचरण करते हैं। जिनका शिकार अक्सर सेंचुरी के आसपास बसे गांव के लोगों के साथ ही बाहरी शिकारी द्वारा करने की सूचना प्राप्त होती है। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशानुसार थाना मोती नाला द्वारा पूर्व में भी गांजा तस्करी नक्सली गतिविधियों में लिप्त लोगों के विरुद्ध अभियान चलाकर लगातार कार्यवाही की जा चुकी है। इसी क्रम में हॉक फोर्स के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि एक व्यक्ति उम्र करीब 29 से 35 साल का, गहरे रंग की जैकेट पहना है ,मंगली में फारेस्ट नाके के पास खड़ा है जो कही जाने की फिराक में है। उक्त व्यक्ति के पास एक सफेद थैला है जिसमें उसके पास शिकार किए गए वन्य प्राणी तेंदुए की खाल होने की खबर है यदि तुरंत दबिश देकर इस व्यक्ति की थैली की तलाशी ली जाए इसके पास वन प्राणी की खाल मिल सकती है। सूचना मिलते ही पुलिस ने उच्चाधिकारियों को मामले की जानकारी दी।
मिले कार्रवाई के निर्देश
पुलिस अधीक्षक मंडला राकेश कुमार सिंह के निर्देश पर एसडीओपी बिछिया जगन्नाथ मरकाम के मार्गदर्शन में उक्त सूचना एवं कार्रवाई के लिए निर्देश दिए गए। कार्रवाई के लिए उप निरीक्षक आनंद सिंह ठाकुर, सहायक उपनिरीक्षक धनपाल बिसेन, अंकित पटले, दुर्गेश राय, ड्राइवर अजय परते रवाना हुए एवं पुलिस अस्थाई केम्प हर्राटोला में तैनात होम फोर्स को भी मोबाइल के जरिए एक पुलिस पार्टी जंगल सर्च करते हुए मंगली की तरफ रवाना किया गया। मौके पर पहुंचकर मुखबिर की सूचना में बताए हुए हुलिया एवं व्यक्ति की तलाश करते हुए मुख्य मार्ग एनएच 30 स्थिति फारेस्ट नाके से लगभग 50 मीटर अंदर देव गांव की ओर जाने वाली सड़क पर सूचना अनुसार आरोपी सीताराम पिता मानसिंह की उम्र 35 साल निवासी खैरानी थाना ढीमरखेड़ा जिला कटनी मध्य प्रदेश के कब्जे से वन्यजीव की खाल बरामद की गई।
कीमत 5 लाख
बरामद की गई खाल की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 5 लाख आंकी गई है। खाल की कुल लंबाई 54 इंच, सामने के दोनों पैर की चौड़ाई 23 इंच, पेट की चौड़ाई 16 इंच, पीछे के दोनो पैर की चौड़ाई ३० इंच, गर्दन से नाक की लंबाई 10 इंच, पूछ की लंबाई 24 इंच, खाल का रंग हल्का कथ्थई(ब्राऊन) है, जिसके ऊपर काले रंग के धब्बे जैसी आकृति बनी हुई, उक्तखाल की पूंछ के बाल निकले हुए है। तेंदुए की खाल गीली है जिससे प्रतीत होता है कि तेंदुए का कुछ दिन पूर्व ही शिकार हुआ है, खाल में अकडऩे के कारण सिलवटे पड़ी हुई है। पुलिस ने बताया कि आरोपी सीताराम उइके के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार किया है। कार्यवाही में उप निरीक्षक आनंद सिंह ठाकुर, सहायक उपनिरीक्षक धनपाल बिसेन, आरक्षक अंकित पटले, आरक्षक दुर्गेश राय, ड्राइवर अजय परते सहित शामिल रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned