scriptहवा में नमी ने दलहनी फसलों में बढ़ाया रोग का खतरा | Moisture in the air increased the risk of disease in pulses | Patrika News
मंडला

हवा में नमी ने दलहनी फसलों में बढ़ाया रोग का खतरा

बादलों से दलहनी फसल में कीट का प्रकोप

मंडलाJan 15, 2022 / 02:26 pm

Mangal Singh Thakur

हवा में नमी ने दलहनी फसलों में बढ़ाया रोग का खतरा

हवा में नमी ने दलहनी फसलों में बढ़ाया रोग का खतरा

मंडला. खराब मौसम के चलते किसानो के सामने दलहनी फसल को सुरक्षित रखने की समस्या उत्पन्न हो गई है। पिछले 10 दिनो से बारिश और बादल की असर बने हुए हैं। शुक्रवार को भी आसमान में बादल छाए रहे। न्यूनतम तापमान 11 डिसे रहा वहीं अद्रता 92 प्रतिशत दर्ज की गई। पिछले दिनो जिले के कई क्षेत्र में ओला वृष्टि एवं बारिश हुई है। इसके कारण किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ है। इसके अलावा मौसम में हो रहे परिवर्तन के चलते रबी की विभिन्न फसलों पर कीट एवं रोग लगने की सम्भावना है। हवा में अधिक नमी के कारण उद्यानिकी फसलों में भी रोग का खतरा बढ़ गया है। कृषि वैज्ञानिक विशाल मेश्राम के अनुसार रबी मौसम में अनाज, दलहन तथा तिलहन की फसलों पर विभिन्न प्रकार के रोग तथा कीट आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इस कारण किसान खेतों की फसल की लगातार निगरानी करते रहें। अगर किसी भी फसल पर कीट या रोग का प्रकोप होता है तो मौसम खुलने के बाद रासायनिक दवा के छिड़काव से समाधान करें। कृषि विज्ञान केन्द्र से भी रोग के अनुसार दवा की सलाह ली जा सकती है। पिछले एक सप्ताह से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इस बारिश से गेहूं की फसल को फायदा है जबकि खेतों में नमी होने के कारण चना में इल्ली का प्रकोप बढ़ा है और तुअर का तना गलने लगा है। जिले में करीब एक लाख 68 हजार हेक्टेयर में रबी सीजन की बोवनी की गई है। गेहूं की 48 हेक्टेयर बोवनी हुई है। सर्वाधिक रकबा गेहूं का होने के कारण इस बार सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता के कारण अच्छी पैदावार होने की उम्मीद है। कहीं-कहीं ओले गिरने से फसलों को नुकसान हो रहा है।

इनका कहना

बारिश व ठंड से सब्जियों की फसल को नुकसान की आशंका है। किसानों को सब्जियों की फसल को लेकर सतर्क रहने को कहा है। गलन और पाले से टमाटर, बैंगन, मिर्च, गोभी जैसी सब्जी की फसल को नुकसान हो सकता है। पौधे खराब होने के लक्षण दिखने पर बारिश बंद होने के बाद दवा का छिड़काव करें।
विशाल मेश्राम, कृषि वैज्ञानिक, कृषि विज्ञान केन्द्र तिंदनी

Home / Mandla / हवा में नमी ने दलहनी फसलों में बढ़ाया रोग का खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो