scriptलाखों बच्चों को घातक बीमारी से बचाएगा एमआर | MR will save millions of children from fatal disease | Patrika News

लाखों बच्चों को घातक बीमारी से बचाएगा एमआर

locationमंडलाPublished: Jan 16, 2019 10:16:47 am

Submitted by:

shivmangal singh

मीजल्स-रूबेला वैक्सीन के लिए अभियान शुरु

MR will save millions of children from fatal disease

MR will save millions of children from fatal disease

मंडला. जिले के 3 लाख 2 हजार 7 बच्चों को मीजल्स-रू बेला जैसी घातक और जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए १५ जनवरी से एमआर अभियान शुरु किया गया। इसके लिए जिले भर में ३१७ टीमों का गठन किया गया है। निवास विधानसभा के विधायक डॉ. अशोक मर्सकोले द्वारा भारत ज्योति विद्यालय में इस अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर विधायक मर्सकोले ने बच्चों एवं अभिभावकों को समझाइश देते हुये एम.आर. टीकाकरण का महत्व एवं लाभ को बताते हुये अनुरोध किया कि स्वयं अपने बच्चे को टीकाकृत करवाएं एवं आस-पास के बच्चों के पालकों भी टीकाकरण करवाने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि दो खतरनाक बीमारी मीजल्स रूबेला ंसे हम समुदाय के समस्त बच्चों को सुरक्षित कर सकें तथा जिला को मीजल्स रूबेला मुक्त बना सकें। इस अवसर पर डॉ. महेश कुमार सहलाम सीएमएचओ ने पालकों को बताया कि यह अभियान 15 जनवरी से 15 फरवरी 2019 तक चलाया जायेगा। जिसमें सभी 9 माह से 15 वर्ष तक के समस्त बच्चों को दर्दरहित एमआर का टीका लगाया जाएगा। गौरतलब है कि इस टीके का कोई भी साइड-इफेक्ट नहीं है।
पहला टारगेट ७५ प्रतिशत
सीएमएचओ सहलाम ने बताया कि 30 जनवरी 2019 तक स्कूलो मे टीकाकरण किया जायेगा। इस दौरान ७५ प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद शेष बच्चों को आंगनबाड़ी में 1 फरवरी से 15 फरवरी 2019 तक शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जायेगा। अभियान के पहले दिन जनप्रतिनिधियों के साथ जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वायके झारिया, सीबीएमओ डॉ. केसी सरोतें, डॉ विष्णु गुप्ता, जिला मीडिया अधिकारी डॉ. जेपी सिंह, डीसीएम हिमांषु सिंगौर, डीपीएचएनओ करूणा मार्कों, डिप्टी मीडिया अधिकारी सपना साहू, राजेश वर्मा, एवं समस्त स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश कुमार सहलाम ने जानकारी दी कि यह अभियान जिले में 4 सप्ताह तक चलाया जाएगा जिसमें प्रथम 2 सप्ताह में जिले के समस्त स्कूलों में अध्ययनरत निर्धारित आयु समूह के सभी बच्चों को स्कूल में ही टीकाकरण टीम भेजकर प्रतिरक्षित किया जाएगा तथा अंतिम 2 सप्ताह में शेष बच्चों का टीकाकरण ग्राम स्तर पर तथा आंगनवाड़ी स्तर पर किया जाएगा। कक्षा 10वीं तक के आयु वर्ग के सभी बच्चे इस टीकाकरण में शामिल होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो