scriptजल को स्वच्छ रखने हर माह करेंगे नर्मदा तट पर श्रमदान, देखें वीडियो | Narmada coast every month to keep water clean | Patrika News

जल को स्वच्छ रखने हर माह करेंगे नर्मदा तट पर श्रमदान, देखें वीडियो

locationमंडलाPublished: Jun 24, 2019 11:23:57 am

Submitted by:

amaresh singh

अमृतम् जलम् अभियान के तहत शाश्वत परिवार ने लिया संकल्प

Narmada coast every month to keep water clean.

जल को स्वच्छ रखने हर माह नर्मदा करेंगे नर्मदा तट पर श्रमदान, देखें वीडियो

मंडला। पानी की हर बूंद को बचा लेने की कवायद और लोगों को इसके लिए जागरुक करने के लिए पत्रिका समूह द्वारा अमृतम्-जलम् अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का हिस्सा बनते हुए नगर के शाश्वत परिवार के युवाओं ने रविवार की सुबह रपटा घाट पर सफाई अभियान चलाया। पुल के नीचे जमा बेहिसाब गंदगी को टोकनियों में निकाला गया। अधिकतर नर्मदा भक्त पुल से नीचे नर्मदा नदी में पूजन सामग्री फेंक देते हैं। यही कारण है कि पुल के नीचे नर्मदा अत्यधिक प्रदूषित और उथली हो चुकी है।

पानी की तलहटी में पॉलीथिन का ढेर लगा हुआ है
नर्मदा के पानी में प्रदूषित सामग्री के ढेर जमा होने के कारण इस क्षेत्र में बेहद चिकनाई और काई जम गई है। पानी की तलहटी में पॉलिथिन का ढेर लगा हुआ है। शाश्वत परिवार के युवाओं ने इस पूरे क्षेत्र की सफाई की और नर्मदा से टोकनी भर भर कर प्रदूषित पदार्थों को निकाला। शाश्वत परिवार दो समूहों मेंं बंटकर रपटा घाट की सफाई करता रहा। एक समूह पानी में उतर कर नर्मदा में इकट्ठा प्रदूषित सामग्रियां निकालता रहा तो दूसरा समूह घाट की सीढिय़ों पर जमा धूल, मिट्टी, अगरबत्ती के खाली पैकेट आदि को झाड़ू के जरिए निकाल कर डस्टबिन में फेंकता रहा। इस दौरान भी कुछ लोग घाट पर प्रदूषित सामग्रियां फेंकते नजर आए। शाश्वत परिवार के युवाओं ने उन्हें नर्मदा को प्रदूषित न करने की नसीहत दी और घाट पर नहाने आए लोगों को साबुन, सोडा आदि का उपयोग न करने की अपील भी की।

हर रविवार को नर्मदा घाट की सफाई करेंगे
पत्रिका-अमृतम् जलम् अभियान से प्रेरित होकर शाश्वत परिवार के युवाओं ने नर्मदा में उतर कर संकल्प लिया कि वे हर माह की एक रविवार को नर्मदा नदी स्थित किसी एक घाट की सफाई करेंगे। अभियान में शामिल होने वाले युवाओं में आशीष शर्मा, गिरीश चंदानी, रवि सोनवानी, दीपक सचान, शेखर निखारे, दिलीप सिहानी, हर्षित दुबे, अखिल मिश्रा, अमित शर्मा, अखिल ज्योतिषी, शैंकी चौरसिया, अमन नीखर, आशु हरदहा, सपन मोंगरे, राजेश रावत, शैलू अहिरवार, शिवम हरदहा, शुभम झारिया सहित बड़ी संख्या में शाश्वत परिवार के अन्य युवा भी शामिल रहे।


नर्मदा घाट की सफाई के बाद किया पौधरोपण
जल को सहेजने के लिए चलाए जा रहे पत्रिका अभियान- अमृतम्-जलम् कार्यक्रम मोहगांव ब्लॉक के देवगांव संगम पर भी चलाया गया। यहां इस अभियान का हिस्सा बने गौसेवा रक्तदान संगठन के युवा। देवगांव संगम जमदग्नि ऋषि आश्रम के नजदीक से गुजरती माँ नर्मदा मेंं डुबकी लगाकर युवाओं ने नदी के अंदर काई एवम कचड़े को निकालकर बाहर किया। साथ ही संगठन के सभी सदस्यों ने भविष्य में भी माँ नर्मदा जी की सफाई करने की शपथ ली। नर्मदा घाट की सफाई के बाद संगठन के युवाओं ने घाट किनारे २० पौधों का रोपण किया। उक्त पौधों की देखभाल के लिए और उनके संरक्षण की जिम्मेदारी संगठन के एक पदाधिकारी और सदस्यों के सुपुर्द की गई। नर्मदा सफाई और पौधरोपण के दौरान संगठन प्रमुख दिलीप चन्द्रौल के साथ देवगांव ईकाई से अध्यक्ष योगेंद्र झरिया, उपाध्यक्ष कोमल झरिया, वैभव झरिया, महेन्द्र झरिया, कृष्णा झरिया, गजेन्द्र, हेमंत, राधे, शुभम, दुर्गेश, राजकुमार, अमित, मेघराज, श्रवण, उमेश झरिया साथ अजय वंशकार एवं सरपंच शिवकुमार वरकडे, झनकू मरावी एवं अन्य सदस्य शामिल रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो