scriptमिड डे मील में लापरवाही, समूह को हटाएंगे | Negligence in mid day meal, will remove the group | Patrika News

मिड डे मील में लापरवाही, समूह को हटाएंगे

locationमंडलाPublished: Jul 03, 2022 09:24:36 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

प्रबंधन समिति ने जिम्मेदारी से अलग करने पारित किया प्रस्ताव

परीक्षा के दौरान भी मिलेगा Mid Day Meal, निदेशालय ने दिए निर्देश

परीक्षा के दौरान भी मिलेगा Mid Day Meal, निदेशालय ने दिए निर्देश

मंडला. बिछिया विकासखंड के ग्राम करियागांव के बालक प्राथमिक शाला और कन्या प्राथमिक शाला में ज्योति स्व-सहायता समूह मध्यान्ह भोजन का कार्य देखती है। समूह के भोजन बनाने में लापरवाही की शिकायत लंबे समय से हो रही थी बालक प्राथमिक शाला करियागांव की शिक्षिका मीना साहू लगातार समूह को गुणवत्ता युक्त मध्यान्ह भोजन पकाने के लिए समझाया। एपीसी जिला शिक्षा केंद्र ने भी अपने मॉनिटरिंग के दौरान मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता को लेकर समूह को चेतावनी दी थी, लेकिन समूह ने मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में कोई सुधार लाने का प्रयास नहीं किया।

साथ ही स्व-सहायता समूह बालक प्राथमिक शाला की शिक्षिका के ऊपर दबाव बनाने के लिए झूठे आरोप लगाकर लिखित में शिकायत कर दी। जिसका ग्राम के पालकों और शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों ने एतराज जताते हुए शाला प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित कर समूह के सदस्यों से पूछताछ की। जिसमें स्वयं सहायता समूह के सदस्यों ने इस बात को स्वीकार किया कि बालक प्राथमिक शाला की शिक्षिका ने मध्यान भोजन की गुणवत्ता को लेकर टोका-टाकी की जा रही थी। इसीलिए शिकायत कर दी। जिसके बाद ग्रामीण जन और पालक शिक्षक समिति के सदस्यों ने तत्काल ज्योति स्व सहायता समूह को बालक प्राथमिक शाला के बच्चों के लिए मध्यान भोजन बनाने से पृथक करने का प्रस्ताव पारित कर प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दिया है।

एसएमसी की बैठक में ग्राम की पूर्व सरपंच रामप्यारी सैयाम, एसएमसी अध्यक्ष राजकन्या साहू, उपाध्यक्ष रामप्रसाद भांवरे, पालकों में दीपक साहू, श्रीराम नंदा, रज्जू भांवरे, सुनीता, यशोदा, ममता नंदा, पूनम, संगीता यादव, राजरानी नंदा, सानू भांवरे, चांदनी भांवरे, सीता, सविता, संतोषी नंदा, राधा वंशकार, टेकचंद आदि उपस्थित रहीं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो