scriptदेश को आजादी दिलाने नेताजी ने गठित की थी आजाद हिन्द फौज | Netaji had formed Azad Hind Fauj to give freedom to the country | Patrika News

देश को आजादी दिलाने नेताजी ने गठित की थी आजाद हिन्द फौज

locationमंडलाPublished: Jan 24, 2022 12:01:25 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जयंती पर हुए आयोजन

देश को आजादी दिलाने नेताजी ने गठित की थी आजाद हिन्द फौज

देश को आजादी दिलाने नेताजी ने गठित की थी आजाद हिन्द फौज

मंडला. मांझी अन्तर्राष्ट्रीय समाजवाद के आदिवासी किसान सैनिकों के तत्वाधान में नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जयंती ग्राम मछरिया में मनाई गई। राष्ट्रीय झंडा पूजा वंदना एवं नेता जी सुभाषचन्द्र बोस के तेल्य चित्र पर माल्यार्पण मुख्य अतिथि प्रदेश सचिव मप्र कांग्रेस कमेटी संजय सिंह परिहार के द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेन्द्र राजपूत जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष ने की। कार्यक्रम रामनाथ मंडावी, कमलेश मार्को युवा प्रभार, मुन्नूलाल, सोहलनाल मरकाम, जेठूराम, समलू सिंह, स्वरूप सिंह, शानिराम उइके, मिस्तर सिंह कुर्वेति, मुन्नालाल भलावी, तेजलाल पन्द्रों आदि के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम का संचालन पंचम नेटी ने किया। इस दौरान सुरेंद्र साहू मण्डलम अध्यक्ष, सुरेंद्र पटेल पिछड़ा वर्ग प्रदेश सचिव, नरेंद्र मरावी पार्षद उपस्थित रहे।
सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश सचिव संजय सिंह परिहार, राजेन्द्र राजपूत ने कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का नारा था ‘तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगाÓ खून से आशय था सहयोग देना एवं ‘जय जवान जय किसानÓ देश में आज किसान खेती के बगैर भारत का विकास संभव नहीं है, वैसे जवान के बगैर देश कि सुरक्षा और यही कारण है कि जब देश की जनसंख्या 33 करोड़ थी तब डेढ़ लाख अंग्रेज शासक देश चलाते थे तब नेता जी ने आजाद हिन्द फौज की स्थापना की थी। आज युवाओं को प्रेरणा लेने की आवश्यकता है। आदिवासी समाज हर दृष्टि से पिछड़ा हुआ है इसे संगठित होना आवश्यक है क्योंकि विश्व शांति धर्मनिरपेक्ष समाजवाद को लाने के लिए हम सब दृढ़ संकल्पित हैं। इसी से राष्ट्र मजबूत एवं प्रगतिशील होगा।
स्वतंत्रता आंदोलन के महानायक को कांग्रेस जनों ने अर्पित की श्रद्धांजलि
भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के महानायक और आंदोलन को क्रांति के रूप में बदलने वाले देश की प्रेरणा के स्त्रोत स्व सुभाष चंद्र बोस की 125वी जंयती रविवार को जिला कांग्रेस कार्यालय में मनाई गई। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कार्यालय में नेताजी के तैल्य चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए जिलाध्यक्ष एड राकेश तिवारी ने कहा कि नेताजी का संघर्ष देश के लिए प्रेरणा है, कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी लड़कर कैसे जीतना है यह नेताजी ने सिखाया। देश की आजादी में उनका योगदान अमूल्य है उन्होंने आजाद हिंद फौज की स्थापना करके देश से ब्रिटिश शासन की नींव हिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वे दो बार कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे। इस अवसर पर जिला महामंत्री राजेश कछवाहा, उपाध्यक्ष अनूप बासल, अदीब गौरी, प्रदेश प्रवक्ता ओबीसी एड संजय चौरसिया, मुकेश कछवाहा, श्रीकांत कछवाहा, शेख अतीक आदि उपस्थित रहे।
0000

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो