दूध ना अंडा, कच्ची रोटी से कोरोना से जंग

मरीजों की भी नहीं सुन रहे अधिकारी, गैस खत्म तो नहीं हो रहा गर्म पानी

By: Mangal Singh Thakur

Published: 24 Aug 2020, 05:41 PM IST

मंडला. कोविड 19 केयर सेंटर में भर्ती मरीज खाली पेट कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। मरीजों को दूध दिया ना ही अंडा मिल रहा है। चाय में बिस्कट भी नाम मात्र की मिल रही है। नाश्ते का कुछ पता नहीं है। यह शिकायत पत्रिका को स्टेडियम ग्राउंड के पास ट्रेनिंग कोविड 19 केयर सेंटर केन्द्र 3 में भर्ती मरीज ने की है। यहां लगभग 15 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। लेकिन मरीजों की सेहत कोरोना कम खाली पेट से अधिक बीगड़ रही है। शासन द्वारा कोविड 19 के मरीजों के लिए निर्धारित मीनू के अनुसार भोजन नहीं दिया जा रहा है। यहां 15 दिन से एक सप्ताह के अंदर भर्ती मरीजों की माने तो उन्हें शुरूआत कुछ ठीक ठाक भोजन मिल रहा था। लेकिन बाद में कर्मचारियों की लापरवाही सामने आने लगी है। गर्म पानी मांगने पर गैस खत्म होने की बात कही जा रही है। केन्द्र में एक इलेक्ट्रॉनिक स्टील की केटली दे दी गई है जिसे आपस में साझा कर के मरीज पानी के लिए गर्म पानी ले रहे हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों मॉनिटिरिंग के लिए दिन भले ही दिन निर्धारित किया हो। लेकिन यहां महज खाना पूर्ति की जा रही है। शिकायत सुनने के बाद उसका निराकरण नहीं किया जा रहा है। 25 से 40 वर्ष के युवाओं को भरपेट भोजन भी नहीं मिल पा रहा है।
कुछ दिन पूर्व क्वांरेटीन सेंटर में गुणवत्ता युक्त भोजन ना मिलने की शिकायत कलेक्टर के पास तक पहुंची थी। जिसके बाद अधिकारियों ने क्वांरेटीन सेंटर में निरीक्षण करते हुए व्यवस्था सुधार दी है। लेकिन अब निर्धारित कोविड 19 केयर सेंटर की व्यवस्थाएं बिगडऩे लगी है। जानकारी के अनुसार कोविड 19 के पॉजिटिव मरीजों की डाइट के लिए प्रतिदिनि 250 रुपए खर्च करने के निर्देश हैं। इसके बाद भी सुबह शाम में दो बिस्कट देकर नाश्ता की खाना पूर्ति की जा रही है। दोपहर व रात में मिलने वाला भोजन भी गुणवत्ता पूर्ण नहीं मिल रहा है।
दो दिन में मिले आठ मरीज
जिले में शनिवार और रविवार में 8 मरीज सामने आए हैं। जिसके बाद पॉजिटिव मरीजों की संख्या 126 हो गई है। रविवार को कोरोना के 4 संक्रमित मरीज मिले हैं। ये सभी कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आए थे। जानकारी के अनुसार सत्यम कॉलोनी बिंझिया मंडला निवासी 12 वर्षीय बालक एवं 75 वर्षीय वृद्ध कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी प्रकार घुघरी निवासी 59 वर्षीय पुरुष तथा तथा अहमदपुर घुघरी निवासी 31 वर्षीय महिला की भी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव प्राप्त हुई है। सभी को उपचार के लिए कोरोना केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned