scriptNow the budget of household items has also deteriorated | घरेलू सामग्री का भी अब बिगड़ गया बजट | Patrika News

घरेलू सामग्री का भी अब बिगड़ गया बजट

ग्रहिणीयो ने दी राय

मंडला

Published: July 12, 2022 03:55:24 pm

मंडला. पेट्रोलियम पदार्थ में महंगाई का असर कम नहीं हो रहा है। ऐसे में सरकार का एक और निर्णय घर का बजट बिगाड़ने वाला है। भारत सरकार ने घोषणा की है कि पैक खाद्य सामग्री की बिक्री पर व्यापारियों को 5 फीसदी जीएसटी देना होगा। इस व्यवस्था से सीधे आम लोगों की जेब पर असर पड़ेगा। सरकार का यह आदेश ज्यादातर गरीब और निर्धन लोगों को परेशान करने वाला है। दरअसल इस व्यवस्था से आटा, दाल, चावल सहित अन्य रोजमर्रा की चीजों के दाम 5 फीसदी बढ़ जाएंगे। व्यापारी संघ सरकार से मांग कर रहा है कि इस आदेश को वापस लिया जाए। हालांकि इस मामले में सभी व्यापारी संगठन रणनीति बना रहे हैं। सरकार के इस आदेश से जिले के व्यापारी असमंजस्य में हैं। नए आदेश के तहत पैक सामग्री पर जीएसटी लगेगा और खुले में खाद्य सामग्री व्यापारी बेंचना नहीं चाहते। पहले ही काफी टैक्स बढ़ा हुआ है, लेकिन अब दोबारा से केंद्र सरकार ने खाद्य सामग्रियों पर 18 जुलाई से 5 प्रतिशत जीएसटी का प्रावधान को पारित किया है। रसोई गैस व खाद्य तेल के बढ़े दाम के बाद आम परिवार के घर का बजट वैसे भी बिगड़ गया है। अब महंगाई बढ़ाने के लिए नया कारण सामने आ जाएगा।

घरेलू सामग्री का भी अब बिगड़ गया बजट
घरेलू सामग्री का भी अब बिगड़ गया बजट
इस तरह पड़ेगा असर

वस्तु वर्तमान दाम बाद में

चावल 40 42

गुड़ 45 48

आटा 28 30

मुरमुरा 25 27

सूजी 20 22

मैदा 20 22
दाम रुपए प्रति किलो में
सरकार दिन प्रतिदिन टैक्स बढ़ा रही है। जिससे छोटे व्यापारी से लेकर बड़े व्यापारियों के व्यापार पर असर पड़ रहा है। अगर इसी तरीके से रहा तो महंगाई के चलते व्यापार कर पाना बहुत मुश्किल होगा।
राजेश राठौर, किराना व्यापारी

जीएसटी बढ़ने से खानपान की हर चीज के दाम बढ़ेंगे। बड़े उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया जा रहा है। आम आदमी के साथ ही छोटे और मध्यमवर्गीय व्यापारियों पर भी आर्थिक बोझ बढ़ेगा।
चित्रा शुक्ला, किराना व्यापारी

कोरोना काल के बाद लगातार महंगाई बढ़ रही है। इस पर नियंत्रण करने की बजाय सरकार और टैक्स बढ़ाने का कार्य कर रही है। आम परिवार के लिए आटा, चावल भी महंगा हो जाएगा।
सुनिता शर्मा, गृहिणी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

किडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी होTrain Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलमहागठबंधन सरकार बनने के बाद आज पटना में नीतीश कुमार से मिलेंगे राजद सुप्रीमो लालू यादव, इन मुद्दों पर होगी बातElon Musk News : ट्विटर से डील रद्द करने वाले एलन ने अब Twitter पर ही किया एक और कंपनी खरीदने का ऐलान और फिर मारी पलटी!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.