scriptनिर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या अधिक, चुनावी समर में डटे 10 प्रत्याशी | Number of Independent Candidates more | Patrika News

निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या अधिक, चुनावी समर में डटे 10 प्रत्याशी

locationमंडलाPublished: Apr 13, 2019 10:55:57 am

Submitted by:

amaresh singh

दो प्रत्याशियों का नामांकन रद्द

Number of Independent Candidates more

निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या अधिक, चुनावी समर में डटे 10 प्रत्याशी

मंडला। नाम निर्देश पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल बीतने के साथ ही लोकसभा चुनाव वर्ष 2019 की वास्तविक तैयारियां और नए समीकरण बनना शुरु हो गए हैं। जहां शुरु में मंडला संसदीय क्षेत्र क्रमांक 14 से 14 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र भरे थे। वहीं अब उनकी संख्या 10 रह गई है। इनमें से दो प्रत्याशियों के नामांकन निर्वाचन कार्यालय द्वारा रद्द कर दिए गए, जबकि शेष दो प्रत्याशियों ने 12 अप्रैल को अपने नाम वापसी की घोषणा कर दी। अब चुनावी मैदान में निर्दलीय उम्मीदवारों की संख्या अधिक है। इनकी संख्या पांच हैं और शेष पांच प्रत्याशी किसी न किसी राजनीतिक पार्टी की ओर से चुनाव लड़ेंगे। निर्वाचन कार्यालय ने जिन दो प्रत्याशियों के नामांकन फार्म को रद्द किया उनके नाम राधा मरकाम और राधेश्याम कोकडिय़ा हैं। दोनों ही प्रत्याशियों ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना फार्म जमा किया था। इसके अलावा कल जिन दो प्रत्याशियों ने अपना नाम निर्देशन पत्र वापस लिया उनमें अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी के तुलसीराम मरावी और निर्दलीय प्रत्याशी इंदर ङ्क्षसह उइके शामिल हैं।
जिला निर्वाचन कार्यालय की जानकारी के अनुसार,मंडला लोकसभा के लिए जिन प्रत्याशियों के बीच चुनावी रण होगा उनमें नेशनल इंडियन कांग्रेस के कमल सिंह मरावी, भारतीय जनता पार्टी के फग्गन सिंह कुलस्ते, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के रामगुलाम उइके, सपाक्स पार्टी के आरएस परस्ते और स्मार्ट इंडियन पार्टी की महिला उम्मीदवार मनिता मरकाम शामिल हैं। इसके अलावा पांच अन्य सभी प्र्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे। इनमें सिवनी जिले के देवसिंह कुमरे, मंडला जिले के भारत पूसाम और संजीव कुमार पंद्राम, डिंडोरी के चंद्र सिंह कुशराम और अजीत धुर्वे शामिल हैं। शपथ पत्र में दी गई जानकारी के अनुसार, अजीत धुर्वे को इंडियन नेशनल कांग्रेस ने स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में और संजीव कुमार को हिंदुस्तान निर्माण दल ने स्वतंत्र अभ्यर्थी के रूप में चुनावी मैदान में उतारा है।

सबसे युवा डिंडोरी के अजीत
जिला निर्वाचन कार्यालय को दी गई जानकारी और शपथ पत्र में लिए गए शपथ के अनुसार, उक्त 10 प्रत्याशियों में सबसे युवा डिंडोरी के अजीत धुर्वे हैं जो महज 27 वर्ष की उम्र में लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। और सबसे अधिक उम्र के प्रत्याशी सपाक्स के आरएस परस्ते 67 वर्ष के उम्मीदवार हैं। महिला प्रत्याशियों में सिर्फ एक सिवनी जिले के ग्वारी गांव की निवासी मनीता मरकाम उम्र 40 वर्ष शामिल हैं। मतदाताओं को अब 29 अप्रैल का इंतजार है जब वे उक्त सभी प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद करने की तैयारी कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो