बालगृह में बच्चों की सुविधा जानने पहुंचे अधिकारी

बालगृह में बच्चों की सुविधा जानने पहुंचे अधिकारी

Sawan Singh Thakur | Updated: 02 Aug 2019, 05:54:29 PM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

बच्चों की सुरक्षा के लिए कलेक्टर ने दी समझाइश

मंडला। बुधवार को प्रशासनिक अमले द्वाराआदर्श बालगृह सरदार पटैल वार्ड लालीपुर का निरीक्षण किया गया। इस दौरान कलेक्टर जगदीश चन्द्र जाटिया, सीइओ जिला पंचायत तनवी हुडडा व पुलिस अधिक्षक आरआरएस परिहार मौजूद रहे। कलेक्टर ने बालगृह के कामन रुप से लेकर स्टडी रुम, हास्टल, किचन, बाथरुम का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बच्चो को प्रतिदिन दिए जाने वाले भोजन के सम्बन्ध मे जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने जानकारी ली कि मेस मे चस्पा मीनू के आधार पर बच्चो को भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है या नही। सीइओ जिला पंचायत ने निरीक्षण के दौरान कुक से आवश्यक जानकारी प्राप्त की और अपने सुझाव दिये। हास्टल के निरीक्षण के दौरान उन्होने संस्था सचिव को डबलडेकर पलंग मे बालकों के सोते वक्त सावधानी बरतने की बात कही। पुलिस अधीक्षक ने निरीक्षण के दौरान बालगृह की सुरक्षा सम्बधी जानकारी प्राप्त की।
लगाया गया था शिविर
कलेक्टर के निरीक्षण के कारण स्वास्थ्य विभाग द्वारा बालगृह के बालकों के लिए हेल्थ चेकअप शिविर लगाया गया, शिविर मे सीएमएचओ की मौजूदगी मे बालको का हाईट एवं वेट आदि की जांच की गई व आवश्यक दवाईयॉ दी गई। चैकअप के दौरान 3 बालकों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। बालगृह मे निवासरत बालकों से चर्चा कर कलेक्टर ने उनकी परिवारिक पृष्ठभुमि के सम्बन्ध मे जानकारी हासिल की। कलेक्टर ने इस दौरान निर्देश दिये कि बालकों मे पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा करने के लिए स्मार्ट टीवी का उपयोग किया जाए। स्मार्ट टीवी के माध्यम ये बालकों को ज्ञानन वर्धक, अच्छे कार्यो के लिए प्रोत्साहन करने वाली फिल्म दिखाई जाने के लिए निर्देश दिए गए। सीइओ जिला पंचायत ने बालकों को खेल खेल मे पढ़ाने पर जोर दिया। इस पूरे निरीक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रशांत ठाकुर ने कलेक्टर को शासन की योजना के तहत संस्था को दी जाने वाली समस्त सुविधाओं की जानकारी दी उन्होने संस्था की इस निरीक्षण के दौरान बालगृह के अधीक्षक अकील अहमद खान, काउन्सलर प्रीती श्रीवास, हाउस फादर आन्नद जंघेला एवं अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned