scriptटीकाकरण का सिर्फ एक सत्र बाकी, तब भी लक्ष्य पूरा होने पर संशय | Only one session of vaccination remains, even if the goal is met | Patrika News

टीकाकरण का सिर्फ एक सत्र बाकी, तब भी लक्ष्य पूरा होने पर संशय

locationमंडलाPublished: May 15, 2021 12:07:01 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

जिले में एटीन प्लस के हितग्राहियों को शत प्रतिशत टीकाकरण पर प्रश्नचिन्ह

Only one session of vaccination remains, even if the goal is met

Only one session of vaccination remains, even if the goal is met

मंडला. जिले में 5 मई से 15 मई के बीच 18-44 वर्ष की उम्र के हितग्राहियों को कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन का टीका लगाने के लिए जितनी डोज उपलब्ध कराई गई थी। उस डोज के अनुसार, 15 मई को आखिरी सत्र आयोजित किया जाना है ताकि उपलब्ध कराए गए टीके की खुराक उन पंजीकृत व्यक्तियों को दी जा सके जिन्होंने अपने लिए इस सेशन में स्लॉट बुक कराए थे। जिले को इस खेप के लिए कुल 1520 डोज उपलब्ध कराए गए थे जिनमें से अब तक 1345 लोगों को टीका लगाया जा सका है। जो दिए गए लक्ष्य का 88.5 प्रतिशत है। स्वास्थ्य विभाग के पास फिलहाल 175 डोज उपलब्ध है जबकि इस सत्र में 160 हितग्राहियों को ही टीके लगाए जा सकेंगे।
जानकारी के अनुसार, टीका लगाने के लिए हितग्राहियों का पंजीकृत होना और पंजीयन पोर्टल में उनके लिए टीकाकरण सत्र का स्लॉट बुक होना अनिवार्य है। यही कारण है कि 18 प्लस के शत प्रतिशत टीकाकरण पर प्रश्नचिन्ह लग गया है।
5 डोज गई व्यर्थ
जिले में 18 प्लस के लोगों को टीका लगाए जाने के लिए अब तक 6 दिनों में कुल 14 सत्र आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें से किसी भी सत्र में शत प्रतिशत टीकाकरण नहीं हो सका क्योंकि निर्धारित स्लॉट में हितग्राही नहीं पहुंचे। यही कारण है कि अब तक वैक्सीन की पांच डोज व्यर्थ जा चुकी हैं। हालांकि किसी भी वैक्सीन के वॉयल को तब तक नहीं खोला जाता जब तक 10 हितग्राही उपस्थित न हों लेकिन कुछ सत्रों में 10 हितग्राहियों की उपस्थिति से पहले ही वैक्सीन के वॉयल खोल लिए गए और निर्धारित अवधि तक 10 हितग्राहियों के उपस्थित नहीं होने के कारण कुछ डोज व्यर्थ चले गए।
आखिरी सत्र 160 टीकों का
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वाय के झारिया ने बताया कि 18 प्लस के लोगों के लिए कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों तरह के टीके की खेप भिजवाई गई थी। कोवैक्सीन के टीके लगाने के लिए 12 सत्र आयोजित किए जा चुके हैं। कोविशील्ड के डोज की उपलब्धता के अनुसार, इसके लिए तीन सत्र लगाए जाने हैं जिसमें से 2 सत्र लगाए जा चुके हैं। इन दोनों सत्रों में 160-160 टीके लगाए गए जबकि कोवैक्सीन के प्रत्येक सत्र में 100 लोगों को ही डोज दिए गए थे। आखिरी सत्र भी कोविशील्ड का होगा और इसमें 160 लोगों को टीके लगाए जाएंगे।
फैक्ट फाइल:
लक्ष्य 1520
उपलब्धि 1345 (13 मई तक)
प्रतिशत 88.5
उपलब्ध टीके 175
हितग्राही 160

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो