scriptOops this summer: the nights are turning away | उफ ये गर्मी: करवट बदल कर कट रही रातें | Patrika News

उफ ये गर्मी: करवट बदल कर कट रही रातें

25 मई को सूर्य करेंगे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश

मंडला

Published: May 22, 2022 12:01:49 pm

मंडला. गर्मी इन दिनों अपने तीखे तेवर से लोगों को परेशान कर रही है। दिन तो दिन रात को भी लोगों को चैन नहीं मिल रहा है। सुबह से ही गर्मी का असर शुरू हो गया। इन दिनों गर्मी का असर रात तक महसूस किया जा रहा है। इसके बाद रात में उमस का असर दोपहर की तरह फिर से बढ़ जाता है। जिससे रातें भी गर्म होने लगी हैं।
उफ ये गर्मी: करवट बदल कर कट रही रातें
उफ ये गर्मी: करवट बदल कर कट रही रातें
शुक्रवार की रात न्यूनतम तापमान सीजन का सबसे अधिक 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तेज गर्मी के चलते शहर में दोपहर में सन्नाटें की स्थिति देखने को मिल रही है। गर्मी के चलते अब कूलर, पंखे जवाब देने लगे हैं। शनिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया है। तेज गर्मी की वजह से लोगों में घबराहट जैसी स्थिति भी देखने को मिल रही है। गर्मी और लू से बचाव के लिए डॉक्टर तेज धूप में बाहर ना निकलने व तरल पदार्थ अधिक लेने की सलाह दे रहे हैं।
सताने लगी नौतपा की चिंता

नौतपा 25 मई से शुरू हो रहे हैं जो 2 जून तक रहेगा। नौतपा में तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले दिनों में दिन-रात का तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा। प्री-मानसून गतिविधियां नहीं होंगी। बताया जाता है कि दक्षिण में चक्रवाती तूफान आने पर मौसम में कुछ राहत मिल सकती है। पंडित नीलू महाराज बताते हैं कि सूर्य 25 मई को दोपहर 2:50 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसी के साथ नौतपा की शुरुआत होगी। नीलू महाराज ने बताया कि जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करने लगता है तब नौतपा प्रारंभ होता है। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही धरती का तापमान बढ़ने लगता है। सूर्य इस नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आता है। इन पंद्रह दिनों के पहले के 9 दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं। इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठकChinese Mobile Ban: भारत लगाने जा रहा है 12 हजार से कम कीमत के चीनी मोबाइल की बिक्री पर बैनWeather Update: ओडिशा, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अन्य राज्यों का मौसमCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफरतेलंगाना: पंखे से लटकती मिली भाजपा नेता की लाश, पुलिस को आत्महत्या का शक, जांच जारीGoogle ने दिल्ली हाई कोर्ट को दी जानकारी, हटाए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उनकी बेटी के खिलाफ पोस्ट वेब लिंक'इनकी पुरानी आदत है पूरे सिस्टम पर हमला करने की', कपिल सिब्बल के बयान पर बोले कानून मंत्री किरेण रिजिजूअरविंद केजरीवाल ने कहा- देश की राजनीति में परिवारवाद और दोस्तवाद खत्म कर भारतवाद लाएंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.