दो महीने में पूरी होगी पटवारी चयन प्रक्रिया

पटवारी सीधी भर्ती के लिए युवाओं में होड़

By: Rajkumar yadav

Published: 10 Nov 2017, 11:30 AM IST

मंडला। मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड द्वारा 9हजार 235 पटवारी रिक्तियों के लिए एमपी पटवारी रिक्ति अधिसूचना जारी की गई है। जानकारी के अनुसार, फार्म भरने की आखिरी तिथि 11 नवंबर है। चंंूकि एमपी पटवारी भर्ती परीक्षा 2017 और चयन प्रक्रिया 2 महीने में पूरी की जाएगी। इसलिए युवाओं में इस भर्ती में हर हाल में चयनित होने का जुनून सा सवार हो गया है। आवेदकों एमपी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट व्यापम डॉट निक डॉट इन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
हाल ही में प्रदेश में राजस्व अमले की कमी पूरी करने के लिए शासन द्वारा 9 हजार से अधिक पटवारियों की भर्ती करने का आदेश दिया है। इसके तहत विभाग चार माह के भीतर इस भर्ती को पूरा करने की तैयारी कर रहा है। इसलिए जो अभ्यर्थी मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती- 2017-18 में इच्छुक हैं। वे वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटएमपी ऑनलाइनजीओवीडॉटइन से ऑनलाइन आवेदन भेज सकते है।
सूत्रों के अनुसार एमपी व्यापम पटवारी भर्ती २017 की पंजीयन प्रक्रिया खत्म होने के बाद आयोग तुरंत ही परीक्षा लेने की तैयारी में है। जिला मुख्यालय में कोचिंग क्लास संचालित करने वालों का कहना है कि फार्म भरने के तत्काल बाद परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें। ताकि एमपी व्यापम पटवारी भर्ती 2017 की परीक्षा में सफलता पा सकें।
ये बातें हैं खास
जानकारों का कहना है कि पटवारी की नौकरी के लिए अब तक 10वीं व 12वीं पास युवाओं को भी मौका मिलता था लेकिन, अब ग्रेजूएट युवाओं को ही पटवारी की नौकरी मिल सकेगी। इसके लिए सरकार ने नए नियम लागू कर दिए है। प्रदेश के विभिन्न जिले में पटवारियों की कई पद रिक्त हैं। इनमें से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग के लिए भी पद आरक्षित किए गए है। वहीं महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। इसके साथ ही भूतपूर्व सैनिक व दिव्यांगों को भी आरक्षण का लाभ दिया गया है। युवा पहले दिन ही कियोस्क सेंटर पर जाकर आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी ले रहे है। दूसरी ओर प्रदेश शासन की इस घोषणा से उन युवाओं में निराशा फैल गई जो ग्रेजुएट नहीं है। ज्ञात हो कि इससे पहले आयोजित हुई पटवारी परीक्षा में दसवीं पास न्यूनतम शैक्षणिक आर्हता मांगी गई थी।
पटवारी परीक्षा में सहरियाए बेंगा-भारिया जनजाति को परीक्षा से छूट नहीं दिए जाने का स्पष्ट उल्लेख किया है। इन जाति के युवाओं को आरक्षण प्रक्रिया का लाभ नियमानुसार दिया जाएगा।
ऐसे जमा करें फॉर्म
* व्यापम डॉट निक डॉट इन पर क्लिक करें।
* यहां पर लास्ट अपडेट लास्ट अपडेट पर क्लिक करें।
* यहां आपको ऑनलाइन फॉर्म- पटवारी रिक्रूटमेंट टेस्ट 2017 पर क्लिक करना है।
* यदि आपका इस वेबसाइट पर पहले से रजिस्ट्रेशन है तो अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से यहां लॉगिन करें। वहीं यदि नए यूजर है तो पहले रजिस्ट्रशन करना होगा।
* रजिस्ट्रेशन में आपसी जूड़ी जानकारी पूछी जाएगी जिसे आपको सावधानी पूर्वक भरना होगा।
* जानकारी भरने के बाद यहां अपनी स्कैन की हुई फोटो व सिगनेचर को अपलोड करें साथ ही आवश्यक पेपर्स की फोटो भी अपलोड करनी होंगी।
* इसके अलावा 11 नवंबर 2017 से पहले अपनी एप्लीकेशन की फीस का पेमेंट करें व एप्लीकेशन को सब्मिट करें।
* यदि आपके एप्लीकेशन फार्म में कुछ गलती हो जाती है तो आप 16 नवंबर 2017 तक सुधार कर सकते हैं।
* इसके बाद आप अपने एप्लीकेशन फार्म का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Rajkumar yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned