scriptPatients getting sick due to vomiting and diarrhea | उल्टी दस्त से हाल बेहाल बढ़ रहे मरीज | Patrika News

उल्टी दस्त से हाल बेहाल बढ़ रहे मरीज

बदलते मौसम के साथ बादल और धूप का स्वास्थ्य पर दिख रहा असर

मंडला

Updated: April 24, 2022 11:43:07 am

मंडला. बढ़ती गर्मी का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी दिखने लगा है। कभी तेज धूप तो कभी आसमान पर छाए बादलों के बीच उमस भरी गर्मी सेहत बिगाड़ रही है। अस्पतालों की ओपीडी में डिहाइड्रेशन शरीर में पानी की कमी से लेकर उल्टी, सिरदर्द, तेज बुखार, पेट दर्द, डायरिया की परेशानी लेकर मरीज पहुंच रहे हैं। ओपीडी में ऐसे लक्षण वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। इस तरह के एक सप्ताह में 92 मरीजों को उपचार के लिए भर्ती करना पड़ा। पिछले दो वर्षों की तुलना में इस बार संख्या अधिक है। कुछ को इमरजेंसी में भी उपचार के लिए लाया जा रहा है। जानकारी अनुसार गर्मी के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर आने वाले मरीजों की संख्या में 20 से 30 फीसदी की वृद्धि हुई है। इस बार गर्मी भी जल्दी शुरू हो गई है, जिस कारण यह वृद्धि दिख रही है। डॉक्टरों ने बताया कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलित होने पर दस्त और रक्तचाप के कम होने की समस्या मरीजों में देखने को मिल रही है। इनमें ज्यादातर ऐसे मरीज हैं जो दिनभर बाहर धूप में रहकर काम करते हैं। कार्य स्थल तक पहुंचने के लिए गर्मी में पैदल चलते हैं। ऐसे लोगों में गर्मी का प्रभाव ज्यादा देखने को मिलता है। अप्रैल माह के पहले सप्ताह से गर्मी जोर पकडऩे लगी है। तापमान लगातार बढ़ रहा है। दूसरी ओर अस्पताल में मरीज बढऩे लगे है। तेज गर्मी की वजह से लोग बीमार पडऩे लगे हैं। इससे जिला अस्पताल में बुखार और उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या बढ़ी है। इस सप्ताह जहां तापमान बढ़ा है, वहीं लू जैसे हालात भी बन रहे हैं। आगामी दिनों में मौसम विभाग ने लू चलने का पूर्वानुमान लगाया है। इससे बचाव करना जरूरी हो गया है। बादलों के कारण तापमान में उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। शनिवार को अधिकतम तापमान 39.5 व न्यूनतम तापमान 31.8 डिसे रहा।
बच्चों और बूढ़ों पर अधिक असर
बढ़ते तापमान की वजह से सबसे ज्यादा बच्चे और बुजुर्ग प्रभावित हो रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में बच्चे अस्पताल पहुंच रहे है तो वहीं बुर्जग बूढ़े गर्मी के कारण बीमार होने की वजह से इलाज के लिए जिला अस्पताल पहुंच रहे है। उम्र दजराज लोग को तेज गर्मी के दुष्प्रभाव के कारण बीमार पड़ रहे है। जिससे उन्हें अस्पताल जाना पड़ा।
विशेषज्ञ की राय
प्रभारी अधिकारी मौसम कार्यालय देवेन्द्र तिवारी ने इस तेज गर्मी में धूप और लू से बचने की सलाह दी है। उनकी सलाह है कि तेज धूप से बचने के लिए शरीर को ढंककर रखें घर से बाहर निकलें तो सिर चेहरे और कान आदि को ढंकने के लिए गमछे का उपयोग करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें व बाहर की एवं खुले में रखी खाद्य सामग्री का सेवन करने से बचें ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। इस सीजन में दिन में ज्यादा तापमान होने और रात में थोड़ा कम तापमान होने से वायरल का खतरा बढ़ता है इसके अलावा लू से दस्त बुखार की समस्या होती है। इससे बचाव जरूरी है। अस्वस्थ्य होने पर तत्काल चिकित्सकों की सलाह लें।
बॉक्स
एक सप्ताह में उल्टीदस्त से भर्ती मरीजों की संख्या
दिनांक मरीजों की संख्या
16 अप्रैल 10
17 अप्रैल 12
18 अप्रैल 10
19 अप्रैल 13
20 अप्रैल 14
21 अप्रैल 15
22 अप्रैल 18

बूंद-बूंद पेयजल के लिए तरह से ग्रामीण
बूंद-बूंद पेयजल के लिए तरह से ग्रामीण
एक सप्ताह में तापमान में में उतार चढ़ाव
दिनांक न्यूनत अधिकतम
16 अप्रैल 17.8 40.7
17 अप्रैल 18.5 41.0
18 अप्रैल 20.5 41.5
19 अप्रैल 20.8 42.0
20 अप्रैल 22.4 42.4
21 अप्रैल 22.2 41.0
22 अप्रैल 25.7 39.0
23 अप्रैल 21.8 39.5

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.