scriptविशेष अभियान में दुगने उत्साह से वैक्सीन लगाने की तैयारी | Preparation for applying vaccine with double enthusiasm in special cam | Patrika News

विशेष अभियान में दुगने उत्साह से वैक्सीन लगाने की तैयारी

locationमंडलाPublished: Aug 23, 2021 09:04:21 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगा मोबाइल वैक्सीनेशन

Preparation for applying vaccine with double enthusiasm in special cam

Preparation for applying vaccine with double enthusiasm in special cam

मंडला. जिले में 25 अगस्त से वैक्सीनेशन के विशेष अभियान की शुरूआत हो रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों में जबर्दस्त उत्साह है। बताया गया है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल वैक्सीनेशन पर अधिक जोर दिया जाएगा। जो वैक्सीन लोगों को वैश्विक महामारी कोरोना से बचाने में कारगर साबित हो रही है। उस वैक्सीन को जिले के टीकाकरण सेंटरों में पहुंचाने का दारोमदार जिस टीम पर है उससे संभवत: सभी जिलेवासी बेखबर हैं। जिले के सीएमएचओ कार्यालय की ये वो टीम है जिसके सदस्य जिला टीकाकरण कार्यालय में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इनके नाम हैं जिला वैक्सीन स्टोर कीपर अमोद कुमार श्रीवास, वाहनचालक अशरफ अली एवं भृत्य परसराम पटेल।
जिले के लिए वैक्सीन जबलपुर से लानी होती है। जबलपुर स्थित निर्धारित कार्यालय से रात्रि 10 बजे से वैक्सीन वितरण कार्य शुरू होता है और अलसुबह 4.00-4.30 बजे तक चलता है। टीकाकरण कार्यालय की टीम को जिले से शाम लगभग 6 से 7 बजे के बीच रवानगी दी जाती है। जिले के लिए वैक्सीन लेने के लिए इस टीम को कई बार सुबह 4 बजे तक भी इंतजार करना पड़ा है।
वैक्सीन लेकर तत्काल रवाना
स्टोरकीपर अमोद कुमार बताते हंै कि जैसे ही जबलपुर स्थित कार्यालय से वैक्सीन मिलती है। उसे कोल्ड बॉक्स में आइसक्यूब के जरिए निर्धारित तापमान पर रखा जाता है और तत्काल उन्हें मंडला के लिए रवाना होना पड़ता है ताकि समय पर वैक्सीन जिले तक पहुंच जाए। इसके बाद शुरू होता है जिले के सभी टीकाकरण सेंटरों में वैक्सीन उपलब्ध कराने का दायित्व। जिले में 32 पीएचसी हैं और 9 सीएचसी। इन सभी स्थानों पर बने टीकाकरण सेंटरों तक निर्धारित मात्रा में वैक्सीन के वॉयल उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भी जिला टीकाकरण कार्यालय की इस टीम को दी गई है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि अपनी रात दिन की नींद को भी ताक पर रखकर जिले की यह टीम अपने दायित्व के निर्वहन में जुटी हुई है। अमोद और उनकी टीम के सदस्यों का कहना हैं कि उन्हें गर्व है कि जिले के उच्च अधिकारियों ने यह जिम्मेदारी उन्हें सौंपी हुई है।
फैक्ट फाइल:
पहली खुराक- 3 लाख 41 हजार 432
दूसरी खुराक- 53 हजार 45
लक्ष्य- 8 लाख 15 हजार 548
टीकाकरण- 3 लाख 94 हजार 477

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो