scriptजान जोखिम में डाल कर बीच नदी से निकाल रहे रेत | Putting lives at risk, removing sand from the beach | Patrika News

जान जोखिम में डाल कर बीच नदी से निकाल रहे रेत

locationमंडलाPublished: Jun 13, 2021 11:38:47 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

माफियाओं के मन से खत्म हुआ कार्रवाई का डर

जान जोखिम में डाल कर बीच नदी से निकाल रहे रेत

जान जोखिम में डाल कर बीच नदी से निकाल रहे रेत

सिझौरा. मानसून के पूर्व भंडारण के लिए रेत के अवैध उत्खनन ने जोर पकड़ लिया हैं। लंबे समय से बड़ी कार्रवाई ना होने के कारण रेत माफिया दिनदहाड़े रेत निकासी कर रहे हैं। रेत निकासी के लिए मजदूरों की जान भी जोखिम में डाली जा रही है। जिले की छोटी-छोटी नादियों को भी निशाना बनाया जा रहा है। वन विभाग का भी भय अब माफियाओं को नहीं है। कान्हा नेशनल पार्क के बफर जोन के समीप धड़ल्ले से रेत उत्खनन हो रहा है। जानकारी के अनुसार मंडला एवं बालाघाट जिले की सीमा में सिझौरा एवं चारटोला से 2-2 किलोमीटर की दूरी में नेशनल हाईवे में स्तिथ हालोन नदी में रेत का अवैद्य उत्खनन किया जा रहा है। शनिवार की सुबह ट्रेक्टरों के माध्यम से रेत निकासी की जा रही थी। स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां रेत खदान स्वीकृत नहीं है। इस नदी का आधा हिस्सा रिजर्व फारेस्ट के अंतर्गत आता है। बावजूद इसके यहां के रेत माफियाओं द्वारा मंडला एवं बालाघाट की सीमा में अधिकारियों से साठ गांठ कर रेत का अवैद्य उत्खनन कर रहे हैं। बता दे कि यह नदी रेत खदान के दायरे से बाहर है। हाल ही में हुई नीलामी के ठेकेदारों द्वारा खदान कही और होने के बाद भी जब इन रेत माफियाओ की गाड़ी पर कार्यवाही की बात आती है तो उन्हें अधिक राशि मे रेत की रायल्टी उपलब्ध करा दी जाती है। जबकि संबंधित रेत माफियाओ के समय के अनुसार उस जगह से रेत लाना संभव नहीं है। हालांकि ऐसी घटनाएं कम ही होती है चुकी रेत नीलामी के बाद से रेत माफियाओं एवं ठेकेदार के बीच भी संघर्ष चल रहा है। दोनों ही हालत में इस नदी से रेत का उत्खनन अवैद्य रूप से लगातारजारी है।


जब किसी जिले के आला अधिकारी का दौरा होता है तब इन रेत माफियाओं को इसकी जानकारी पहले ही लग जाती है, अधिकारी के पहुंचने के पहले जो जहां है वहीं अपनी गाडिय़ों से रेत खाली करवाकर खाली गाड़ी निकाल लेते हैं। जिसका ताजा उदाहरण शनिवार की सुबह देखने को मिला। हाल ही में हुई बारिश के चलते हालोन नदी का जलस्तर बढ़ गया है, इसके बावजूद भी रेत माफियाओं द्वारा मजदूरों की जान को जोखिम में डालकर कमर के ऊपर तक पानी में ट्रेक्टर नदी में उतार अवैद्य रूप से रेत निकली गई। जिला मुख्यालय से अधिकारी के आने की सुगबुगाहट से एक ट्रैक्टर हालोन नदी के घाट में नेशनल हाईवे के किनारे ही रेत डंप करके निकल गया। हाइवे में सभी की आखों के सामने रेत हाईवे में खाली करके ट्रेक्टर तो निकल गया। लेकिन रेत वहीं पड़ी रही। जिससे दूसरे वाहनों के दुर्घटना की अशंकाओं को बढ़ाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो