scriptबारिश थमी, धूप निकलने के बाद हर घर में मरीज | Rain stopped, patients in every house after getting sunshine | Patrika News

बारिश थमी, धूप निकलने के बाद हर घर में मरीज

locationमंडलाPublished: Aug 19, 2019 07:09:49 pm

Submitted by:

Sawan Singh Thakur

उल्टी दस्त के साथ सर्दी, बुखार से ज्यादातर मरीज पीडित

Rain stopped, patients in every house after getting sunshine

बारिश थमी, धूप निकलने के बाद हर घर में मरीज

मंडला। बारिश थमने के बाद अचानक धूप निकलने से लोग संक्रामक बीमारियों की चपेट में आ रहे है। हर-घर में कोई न कोई व्यक्ति सर्दी-खांसी, बुखार और उल्टी-दस्त से पीडि़त नजर आ रहा है। जिला अस्पताल में तो मरीजों की बेहिसाब संख्या बढ़ी है। जहां पर्ची बनवाने के लिए मरीजों की लंबी कतारें लग रही है। अस्पताल में हर दिन करीब 200 सौ मरीज अस्पताल मरीज पहुंच रहे है। वार्डो में तो मरीजों के लिए बेड तक कम पड़ रहे है। जिसके कारण अस्पताल प्रबंधन को फर्श पर बेड लगाना पड़ रहा है और उस पर ही मरीजों का उपचार किया जा रहा है।
पिछले सप्ताह से बारिश का क्रम थमने के बाद अस्पताल में मरीजों की संख्या लगातार बढऩे लगी है। त्योहार के दिन भी अस्पताल में मरीजों का तांता लगा रहा। अन्य दिनों में यह संख्या सैकड़ो हो गई है । प्रतिदिन सैकड़ो मरीज के अस्पताल पहुंचने पर प्रबंधन द्वारा मरीजों के उपचार के लिए व्यवस्था की जा रही है। जिले में स्थित प्राइवेट अस्पताल में भी मरीजों की भीड़ लगी हुई है प्राइवेट डॉक्टरों के यहां भी बीमार मरीजों की मारामारी है सुबह से लेकर शाम तक डॉक्टरों के क्लीनिक के बाहर मरीजों की कतार लगी रहती है। मौसमी बीमारी छेल रहे लोगों में सभी उम्र के लोग शामिल है। इनमें महिलाएं, युवक, बच्चे काफी संख्या में बीमार हो रहे है। डॉक्टर की माने तो बारिश थमने के बाद और धूप निकलने के बाद लोग बैक्टीरिया जनित बीमारियों की चपेट में आने लगते है। संक्रामक बीमारियों के लिए यह मौसम बहुत ही अनुकूल होता है। इसलिए लोगों को ऐसे मौसम में पानी को उबालकर पीना चाहिए साथ ही बासे खाने का उपयोग नहीं करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो