scriptRation of villagers being distributed on the way | रास्ते में ही वितरण हो रहा ग्रामीणों के राशन | Patrika News

रास्ते में ही वितरण हो रहा ग्रामीणों के राशन

बारिश के बाद फंस रहे वाहन

मंडला

Published: July 31, 2022 02:26:50 pm

मंडला/ निवास. बारिश के मौसम ने राशन आपके द्वार योजना को भी प्रभावित कर दिया है। ग्रामीण क्षेत्र के कई गांव ऐसे हैं जहां बारिश के बाद सड़क पर पैदल चलना मुश्किल हो जाता है। डायल 100, 108 एम्बुलेंस वाहन जैसी आकस्मिक सेवाओं का लाभ भी ग्रामीण नहीं उठा पाते हैं। ऐसा ही हाल जनपद पंचायत नारायणगंज के ग्राम पंचायत सिकोसी के पौषक ग्राम बोरिया का है। जहां इस माह राशन वितरण के लिए वाहन चालक को काफी मशक्कत करनी पड़ी। गांव तक राशन नहीं पहुंचा तो बीच रास्ते से ही राशन का विरतण करना पड़ा। वैसे तो जिले के सभी नौ विकासखंडो में 58 वाहन संचालित हैं। जिनके माध्यम से राशन लोगों के घर तक पहुंचाया जा रहा है। इसके साथ ही जिले के 2 लाख 45 हजार 376 पात्र परिवारों को शहर में 26 व ग्रामीण क्षेत्र में 361 उचित मूल्य दुकान से भी राशन का वितरण हो रहा है। दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को राहत देने के लिए शासन ने राशन आपके द्वार योजना शुरू की है। जिले में अब तक 58 वाहन संचालित होने लगे हैं। लेकिन उबड़ खाबड़ और कीचड़ से भरे मार्ग के कारण योजना का लाभ हितग्राहियों को नहीं मिल रहा है। आज भी लंबी दूरी तय कर दूसरे गांव जाकर राशन लाने को हितग्राही मजबूर हो रहे हैं।

रास्ते में ही वितरण हो रहा ग्रामीणों के राशन
रास्ते में ही वितरण हो रहा ग्रामीणों के राशन

नाला पार कर ले जा रहे राशन

सिकोसी के पोषक ग्राम बोरिया में 60 से अधिक परिवार को राशन का वितरण किया जाता है। जनपद पंचायत से 3 किलोमीटर के दूर होने के बाद भी यहां पक्की सड़क का निर्माण नहीं किया गया है। लोग अपनी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। साथ ही आवागमन और इमरजेंसी में भी एंबुलेंस ना पहुंचने की स्थिति में ग्रामीणों को बहुत दिक्कत उठानी पड़ती है। खासकर बरसात के दिनों में जिसको लेकर गांव में निवासरत ग्रामीणों ने जनपद मुख्यालय से लेकर जिला कलेक्टर तक शिकायत की है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों सांसद, विधायक को आवेदन के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। गांव को डामरीकृत सड़क से जोड़ने के लिए भले ही सरकार द्वारा प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सड़क योजना चलाई जा रही हो, बारिया गांव में आज भी रोड नहीं बनी है। ग्रामीणों का कहना है कि इस रोड से राशन के साथ ही सोसायटी से खाद-बीज लाने में दिक्कतें हो रही है। ट्रैक्टर-ट्रॉली भी कई बार कीचड़ में फंस जाते हैं। कच्चा रास्ता होने के कीचड़ हो जाता है। वाहन तो दूर लोगों का पैदल निकलना भी मुश्किल हो जाता है।

पूर्व की तो मुझे जानकारी नहीं परंतु वर्तमान में नई सरकार जनपद मुख्यालय में बैठ रही है। हम पहली प्राथमिकता के साथ इन समस्याओं का निराकरण करने की कोशिश करेंगे।

डॉ अशोक मर्सकोले, निवास विधायक
लोगों की समस्या की जानकारी लगी है। बारिश में दिक्कतें बढ़ जाती हैं। सड़क निर्माण की स्वीकृति जिला स्तर से ही मिलेगी। जिसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

तेज बहादुर सिंह, जनपद सीईओ, नारायणगंज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारडिप्टी सीएम बनने के बाद आज पहली बार लालू यादव से मिलेंगे तेजस्वी यादव, मंत्रालयों के बंटवारे पर होगी चर्चाRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा कामउत्तर प्रदेश में बैन होगी 'लाल सिंह चड्ढा'? हिन्दू संगठन ने विरोध प्रदर्शन कर CM से की प्रतिबंध लगाने की मांगJammu Kashmir: कश्मीर में एक और बिहारी मजदूर की हत्या, बांदीपोरा में आतंकियों ने मोहम्मद अमरेज को मारी गोलीबिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 'बिहार वृक्ष सुरक्षा दिवस' कार्यक्रम में हुए शामिल, पेड़ को बांधी राखी, कहा - वृक्ष की भी होनी चाहिए रक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.