script1300 व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन रद्द | Registration of 1300 merchants canceled | Patrika News

1300 व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन रद्द

locationमंडलाPublished: Nov 22, 2019 05:16:06 pm

Submitted by:

Sawan Singh Thakur

लगातार नोटिस के बावजूद नहीं किया रिटर्न फाइल

1300 व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन रद्द

1300 व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन रद्द

मंडला। सर्विस व वेट टैक्स को लंबे समय से जमा नहीं करने वाले व्यावसायियों की सेलटैक्स विभाग ने जांच शुरू कर दी है। मंडला एवं डिंडोरी जिले में ऐसे हजारों दुकानदार या व्यावसायी है। जिनको लगातार नोटिस देने के बाद भी टैक्स जमा नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि विभाग पूरी जांच कर जल्दी ही लाखों के टैक्स बकायादारों पर सख्त कार्रवाई करेगा।
गौरतलब है कि जिला मुख्यालय स्थित सेल्स टैक्स विभाग लगातार ऐसे व्यावसायियों की सूची बना रहा है जो टैक्स जमा करने में आनाकानी कर रहे हैं। चूंकि मंडला एवं डिंडोरी जिले, मंडला सर्किल के अंतर्गत शामिल है। इसलिए विभागीय सॉफ्टवेयर दोनो जिलों के व्यावसायियों का रजिस्ट्रेशन, स्कू्रटिनी आदि कार्रवाई एक साथ करता है। यही कारण है कि जब भी कोई विभागीय कार्रवाई अथवा नोटिस जारी करने की बात कही जाती है तो वह मंडला एवं डिंडोरी जिले के व्यावसायियों पर एक साथ लागू होती है।
बन रही सूची
सेल्टैक्स विभाग से मिली जानकारी के अनुसार डिफॉल्टर व्यापारियों को सूचीबद्ध करते हुए वाणिज्य कर विभाग ने उनकी जांच शुरू कर दी है। मंडला-डिंडोरी जिले में लगभग 3700 व्यावसायी ऐसे हैं जो विभाग में पंजीकृत हैं। उक्त सूची में छोटे-बड़े दोनो तरह के व्यावसायी शामिल हैं। उक्त व्यावसायियों में लगभग 1300 ऐसे हैं जिन्हें लगातार नोटिस दिए गए लेकिन उन्होंने रिटर्न फाइल करने में कोई रुचि नहीं ली। यही कारण है कि उक्त सभी 1300 व्यावसायियों के रजिस्ट्रेशन रद्य कर दिए गए हैं।
100 अगली सूची में
सेल्स टैक्स विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि रिटर्न फाइल नहीं करने वाले व्यावसायियों के लिस्ट की स्क्रूटिनी लगातार हो रही है। अभी ऐसे और 100 व्यावसायी हैं जिनके द्वारा रिटर्न फाइल करने में कोताही बरती जा रही है। उन्हें अंतिम बार नोटिस दिया जाएगा। यदि इस बार भी उनके द्वारा रिटर्न फाइल नहीं की जाती तो अंतत: उनका पंजीयन रद्द कर दिया जाएगा।
वर्जन:
मंडला-डिंडोरी जिले के लगभग 1300 व्यावसायियों के रजिस्ट्रेशन रद्द किए जा चुके हैं। अगली सूची में लगभग सौ व्यावसायियों को रिटर्न फाइल करने के लिए नोटिस भेजा जाएगा।
सरिता भगत, सेल्स टैक्स विभाग, मंडला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो