जिले के एक लाख 64 हजार बिजली उपभोक्ताओं को राहत

अभी जमा करना होगा तत्काल माह का बिल

By: Mangal Singh Thakur

Published: 10 Sep 2020, 07:32 PM IST

मंडला. बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं को बढ़ी राहत दी है। कुछ समय उपभोक्ताओं को तत्काल माह का ही बिल जमा करना होगा। जिले में घरेलू श्रेणी के कुल 1.76 लाख उपभोक्ता हैं। जिसमें से एक लाख 64 हजार उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। इन उपभोक्ताओं की लभग 11.40 करोड़ की वसूली योग्य राशि आस्थागित की गई है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान मार्च से मई तक बिजली बिल वसूली को लेकर बिगड़े कंपनी के मैनेजमेंट को सुधारने के लिए अब नई कवायद शुरू हुई है। लॉकडाउन के बाद से पूरी राशि जमा नहीं कर पाने से लगातार बकायादार हो रहे उपभोक्ताओं को अब चालू माह की खपत के मान से बिल दिया जाएगा। पुराने माह की बकाया राशि इस नए बिल में नहीं जोड़ी जाएगी। इस राशि के जमा कराने या माफ करने का निर्णय नहीं होने तक इसे होल्ड कर दिया जाएगा।
22 मार्च से लगे लॉकडाउन के कारण बिजली कंपनी बिल का वितरण नहीं कर सकी। मई में शुरू हुई बिलिंग में रुके हुए दो माह का एवरेज जोड़कर कंपनी ने उपभोक्ताओं को मोटी राशि के बिल देना शुरू कर दिए। बंद दुकानों को भी भारी भरकम बिल देकर कंपनी ने वसूली के लिए सख्ती शुरू कर दी। इस कारण कई नियमित उपभोक्ता भी बिल जमा नहीं कर सके। कई बार कार्यालय के चक्कर लगाने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं होने पर उपभोक्ताओं ने किस्त में बकाया चुकाना शुरू किया। लेकिन हर माह बकाया राशि बढ़ती जा रही है। ऐसे बकायादारों पर ज्यादा बोझ न रहे, इसके लिए कंपनी ने पुरानी बकाया राशि को होल्ड कर सितंबर से करंट महीने की खपत के हिसाब से बिल देने का निर्णय लिया है।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned