scriptखुले बाजार में नहीं बिकेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन | Remadecivir injection will not sell in the open market | Patrika News

खुले बाजार में नहीं बिकेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन

locationमंडलाPublished: Apr 22, 2021 12:29:52 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

बिना चिकित्सकीय परामर्श के न लें कोई दवा

Do not take any medicine without medical advice

Do not take any medicine without medical advice

मंडला. कोरोना के बढ़ते संक्रमण और बिगड़ती परिस्थितियों के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन एक बड़ी उम्मीद बनकर उभरा है हालांकि चिकित्सकों के अनुसार, यह कोविड 19 का उपचार नहीं है। इसके अलावा, इस इंजेेक्शन की उपलब्धता के बारे में आम जनता के मन में कई तरह के प्रश्न हैं जिनके जवाब वे चाहते हंै। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला अस्पताल के मीडिया प्रभारी डॉ जेपी सिंह ने बताया कि रेमडेसिविर की आपूर्ति फिलहाल जिला अस्पताल के सिविल सर्जन कार्यालय को ही की जा रही है। इस इंजेक्शन की उपलब्धता जिले के दवा बाजार में नहीं है और न ही जिले के किसी दवा दुकान को इस इंजेक्शन के विक्रय के लिए आधिकारिक तौर पर निर्धारित किया गया है। डॉ सिंह ने बताया कि शासन द्वारा रेमडेसिविर इंजेक्शन सिर्फ जिला अस्पताल को ही उपलब्ध कराई जा रही है। यहां उन मरीजों को यह इंजेक्शन लगवाया जा रहा है जिन्हें एमडी मेडिसिन चिकित्सक द्वारा लिखा जा रहा है।
चिकित्सकीय परामर्श जरूरी
रेमडेसिविर इंजेक्शन लगवाने के बारे में जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ एसएन सिंह ने बताया कि यह इंजेक्शन सिर्फ उन्हीं मरीजों को दिया जा रहा है जिनके लिए एमडी चिकित्सक लिख रहे हैं। यह इंजेक्शन चिकित्सक की निगरानी में ही लिया जाना चाहिए। आम जनता में यह भ्रम उत्पन्न हो रहा है कि कोविड 19 से संक्रमित प्रत्येक व्यक्ति को रेमडेसिविर इंजेक्शन दिया जाना चाहिए लेकिन यह सही नहीं है। कोविड 19 से संक्रमित मरीज में फैलते इंफेक्शन के आधार पर ही यह इंजेक्शन दिया जा सकता है। यदि किसी मरीज में संक्रमण बहुत अधिक नही फैला और उसे यह इंजेक्शन दे दिया गया तो सुधार के बजाय मरीज को नुकसान हो सकता है।
कोविड 19 के अधिकतर मरीज, जिन्होंने इस संक्रमण के प्राइमरी स्टेज में चिकित्सक की सलाह पर दवाइयां लीं, उनका निर्धारित कोर्स पूरा किया, क्वारंटीन हुए, सारी सावधानियां अपनाईं, वे कुछ ही दिनों में पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर लौट गए। यही कारण है कि जिले में अब तक 1831 कोविड मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। यह उम्मीद है इस बात की कि यदि चिकित्सकीय परामर्श को पूरी तरह से माना जाए और सावधानियां बरती जाए तो कोरोना को हराया जा सकता है। सीएमएचओ सिंह ने बताया कि वर्तमान में कोरोना से बचाव के लिए मास्क का उपयोग, फिजिकल दूरी, सैनिटाइजर से हैंडवाशिंग एवं पौष्टिक भोजन ही कारगर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो