scriptMP Board Results 2018 : इस जिले की तीन छात्राएं मेरिट लिस्ट में शामिल, यहां पढि़ए इनकी पूरी जानकारी | results.patrika.com | Patrika News

MP Board Results 2018 : इस जिले की तीन छात्राएं मेरिट लिस्ट में शामिल, यहां पढि़ए इनकी पूरी जानकारी

locationमंडलाPublished: May 14, 2018 11:17:17 am

Submitted by:

Akhilesh Shukla

बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट

results.patrika.com

शहडोल- माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है, जहां मंडला जिले से तीन लड़कियों ने बाजी मारी है, जले से दो लड़कियों ने प्रदेश की प्रवीण सूची में अपनी जगह बनाई है। मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाली ये तीनों छात्राएं कक्षा१०वीं की हैं मेरिट लिस्ट में आने वाली इन तीनों ही छात्राओं का सम्मान आज भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जाएगा। छात्रा प्रगति रजक, जो निर्मला कन्या शाला मंडला की छात्रा हैं, तो वहीं मेरिट लिस्ट में आने वाली कक्षा दसवीं की दूसरी छात्रा प्रिया कार्तिकेय हैं, जो सरस्वती शिशु मंदिर मंडला की छात्रा हैं, तीसरी छात्रा महिमा मटेल है, जो नवरत्न उत्कृष्ण स्कूल की छात्रा हैं।


इस बार हाईंस्कूल और हायर सेकेण्डरी का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया है। रिजल्ट जारी करने को लेकर मण्डल ने डीइओ से विद्यार्थियों की पूर्ण जानकारी मांगी है, ताकि रिजल्ट आते ही मेरिट के विद्यार्थियों का सम्मान और लैपटॉप योजना के पात्र विद्यार्थियों को लाभांवित किया जा सके।

 

गौरतलब है कि इस वर्ष सरकार ने ऐलान किया है कि कक्षा 12वीं 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों की फीस सरकार भरेगी। हालांकि लेपटॉप योजना में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लैपटॉप वितरण के सम्बंध में लोक शिक्षण संचालनालय ने पूर्व में ही आदेश जारी किया है कि मुख्यमंत्री की प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण योजना के तहत एमपी बोर्ड से 12वीं में सामान्य वर्ग के विद्यार्थी को 85 प्रतिशत या उससे अधिक एवं शेष सभी वर्गों में 75 प्रतिशत एवं उससे अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप के लिए 25 हजार रुपए दिए जाएंगे।

 

विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरण का कार्यक्रम भी इस वर्ष परिणाम आने के उपरांत शीघ्र किया जाना है। इसी उद्देश्य से आयुक्त ने विद्यार्थियों की सूची बनाने, मोबाइल नंबर, बैंक खाते, माता-पिता का नाम एकत्र करने के आदेश डीइओ को दिए हैं। इसके तहत डीइओ कार्यालय से आवश्यक जानकारी सम्बंधित स्कूलों से जुटाई जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो