scriptदोनो समय ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध करा रहे सज्जू खान | Sajju Khan providing drinking water to villagers both times | Patrika News

दोनो समय ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध करा रहे सज्जू खान

locationमंडलाPublished: Jan 19, 2021 11:47:31 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

नदी से पूरी होती है निस्तारी पानी की आवश्यकता

दोनो समय ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध करा रहे सज्जू खान

दोनो समय ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध करा रहे सज्जू खान

नैनपुर. नैनपुर से महज 3 किमी दूर जेवनारा पंचायत के पटपरा में पेयजल संकट लगातार गहराता जा रहा है। यहां निस्तारी पानी तो नदी से मिल जाता है लेकिन पेयजल के लिए पड़ोसी की मदद लेनी पड़ रही है। लोंगो ने बताया कि कई बार आवेदन निवेदन करने के बाद भी जेवनारा पंचायत प्रतिनिधि जल संकट दूर करने ध्यान नहीं दे रहे हैं। पेयजल के लिए पाइप लाइन तो तीन साल पहले ही डाल दी गई। लेकिन आज तक उसमें एक बूंद पानी नहीं आया। लोगों का कहना है कि इस बार चुनाव के पहले गांव में पेयजल की व्यवस्था नहीं की जाती है तो मतदान नहीं करेेंगे और चुनाव का बहिष्कार करेंगे। पेयजल संकट से जूझ रहे ग्रामीणों के लिए क्षेत्र के सज्जू खान मददगार बनकर सामने आए हैं। जो अपने निजी बोरबेल से लोंगो को दोनो समय दो-दो गुंडी पीने का पानी मुहैया करा रहे हैं।


पटपरा सालीवाड़ा ग्राम का एक टोला है जो जेवनारा पंचायत में आता है। यह तो अच्छा है कि इनके पास से होकर चकोर नदी का थोड़ा बहुत ही सही पानी बहता है । जिससे इनका दिन भर का निस्तार हो जाता है। चकोर नदी का पानी इतना साफ नहीं है कि वे इसे पीने के पानी के लिए उपयोग कर सकें। घर का एक सदस्य दिन भर नदी से पानी ढोता रहता है और इसी पानी से इनका बाहरी निस्तार होता है। यहां के लोग अपनी गुंडी बाल्टी लेकर नैनपुर पिंडरई मार्ग पर धरना आंदोलन करेंगे।


इनका कहना
घर में हम दो बूढ़े लोग रहते है। बेटा अपने काम पर चला जाता है। सज्जू भैया के घर तक चलकर जाने की हिम्मत नहीं है। मगर एक किमी का सफर आने जाने में पीने के पानी के लिए करना मेरी मजबूरी है।
तारा बाई यादव, निवासी पटपरा

कई बार पंचायत में जाकर सरपंच से लेकर जनपद पंचायत तक हम सबने मिलकर पानी की व्यवस्था कराने की गुहार की। मगर सब सुनकर टाल देते है। पानी के लिए घर का एक न एक सदस्य दिन भर लगा रहता है। अब हम लोग सड़कों पर आंदोलन करने मजबूर है।
अनिल यादव, निवासी पटपरा

पंचायत की जिम्मेदारी है कि वो अपने क्षेत्र के रहवाशियों के लिए पीने के पानी का इंतजाम करे। अव्यवस्था ने यहां के लोगो को अपने हाल पर छोड़ रखा है। पानी की एक एक बाल्टी के साथ लोगो का गुस्सा अब उबाल रहा है किसी दिन इसका गुबार सड़को पर नजर आएगा।
संदीप यादव, निवासी पटपरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो