scriptकोरोना टीकाकरण के लिए उत्साहित रहे सीनियर सिटीजन | Senior citizens excited for Corona vaccination | Patrika News

कोरोना टीकाकरण के लिए उत्साहित रहे सीनियर सिटीजन

locationमंडलाPublished: Mar 02, 2021 09:05:04 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

ऑफलाइन पंजीयन करवाकर लगवाया टीका

Senior citizens excited for Corona vaccination

Senior citizens excited for Corona vaccination

मंडला. कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने के लिए मैं तीन दिनों से बहुत उत्साह में हूं और आज मैं अपनी धर्म पत्नी को भी साथ लाया हूं ताकि उन्हें भी टीका लगवाकर सुरक्षित कर सकूं। यह कहते हुए ऑब्जर्वेशन रूम में बैठे कटरा निवासी ठीहालाल रघुवंशी खुशी से चहक उठे। यही खुशी मुकेश चौरसिया के चेहरे पर भी दिखी जो अपने साथ तीन से चार साथियों को लेकर कोविड का टीकाकरण कराने जीएनएम सेंटर पहुंचे थे। गौरतलब है कि 1 मार्च से सीनियर सिटीजन को कोविड वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हालांकि टीकाकरण से पहले पंजीयन कराया जाना आवश्यक है। शासन की ओर से दो तरह के पंजीयन की सुविधा दी गई है ऑनलाइन और ऑफलाइन। जीएनएम सेंटर पहुंचने वाले अधिकांश लोगों ने बताया कि वे ऑनलाइन पंजीयन नहीं करा पाए लेकिन वे 1 मार्च को हो रहे टीकाकरण से वंचित नहीं रहना चाहते थे इसलिए सेंटर में आकर ऑफ लाइन पंजीयन कराया और फिर टीका लगवाया।
कल शाम तक जीएनएम सेंटर में 32 सीनियर सिटीजन कोवैक्सीन का टीका लगवाने पहुंच चुके थे। पंजीयन के लिए आधार कार्ड के साथ एक अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र अनिवार्य किया गया है। पंजीयन होने के बाद सीनियर सिटीजन को टीका लगाए जाने से पहले उनके शरीर का तापमान और आक्सीजन लेवल मापा गया। जो पूरी तरह से स्वस्थ पाए गए, उन्हें टीका लगाया गया। टीका लगाने के बाद सभी सिटीजन को ऑब्जर्वेशन रूम में बिठाया गया ताकि टीकाकरण के बाद उनके स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग की जा सके।
सुरक्षा का एहसास
कल जितने भी सीनियर सिटीजन टीकाकरण के लिए जीएनएम सेंटर पहुंचे उनमें टीकाकरण के बाद खुशी और सुरक्षा का भाव दिखा। हालांकि पंजीयन की विधिवत जानकारी न होने के कारण कुछ लोग सिर्फ आधार लेकर पंजीयन के लिए पहुंचे। आधार के साथ एक अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र बिना लिए पहुंचे जिन्हें निराश होकर वापस जाना पड़ा। टीकाकरण के लिए पहुंचने वाले अधिकांश सीनियर सिटीजन को ऑनलाइन पंजीयन की जानकारी नहीं थी। बताया गया है कि 1 मार्च से ठीक एक दिन पहले 28 फरवरी को वैक्सीनेशन के पोर्टल में तकनीकी कारणों से पंजीयन नहीं हो सका।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो