ऑनलाइन टेस्ट में भी दिखा रहे रूचि

इ-विद्यालय से बढ़ रही छात्रों की दक्षता

By: Mangal Singh Thakur

Updated: 05 Sep 2020, 11:24 AM IST

मंडला. कोरोना संक्रमण काल में छात्र-छात्राओं को शिक्षित करने इ-विद्यालय ने काफी अहम भूमिका निभाई है। पढ़ाई प्रभावित ना हो इसके लिए शासन द्वारा 'हमारा घर-हमारा विद्यालयÓ कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अंतर्गत जिले में निरंतर नवाचार किए जा रहे हैं। जिससे छात्र घर पर ही ऑनलाइन अध्ययन कर रहे हैं।
जिले के छात्रों की पढ़ाई के लिए विषयवस्तु की अवधारणाओं को स्पष्ट करने एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 'इ-विद्यालयÓ कार्यक्रम आरंभ किया गया है। इसके अंतर्गत छात्रों की पढ़ाई के लिए वीडियो एवं पीडीएफ फॉर्मेट में अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे जेईई, नीट, सिविल सेवाओं की प्रारंभिक तैयारी के लिए भी वीडियो के माध्यम से अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।
जिला शिक्षा अधिकारी निर्मला पटले एवं एपीसी आरएमएस मुकेश पांडेय ने बताया कि ऑनलाइन टेस्ट देने वाले छात्रों की संख्या लगातार बढ़ रही है । पहला ऑनलाइन टेस्ट 26 जुलाई को कक्षा नवमीं हिन्दी विषय का लिया गया था। तब से लगातार छात्र इसमें अच्छी रुचि ले रहे हैं। प्रश्न हल करके सबमिट करने के तुरंत बाद छात्र अपना स्कोर एवं सही गलत उत्तरों को स्क्रीन पर तुरंत देख सकते हैं। पहले टेस्ट हिन्दी में 315 छात्रों ने भाग लिया था, दूसरे टेस्ट सामाजिक विज्ञान में 824, तीसरे सप्ताह विज्ञान में 3082, चौथे सप्ताह गणित में 5404, पांचवे सप्ताह अंग्रेजर 5371 एवं एमपीजीके में 8395 और छठवें सप्ताह में एमपीजीके में 11630 फीडबैक सबमिट किए गए। शक्ति पटेल माध्यमिक शिक्षक शासकीय हाईस्कूल मांद इन ऑनलाइन टेस्ट सीरीज को तैयार करने, इन्हें एवं वीडियोज को अपलोड करने में तकनीकी रूप से सहयोग कर रहे हैं।
शिक्षक शक्ति पटेल ई विद्यालय में सहयोग कर रहे हैं। विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्वयं के यूट्यूब चैनल पर अध्ययन सामग्री का प्रस्तुतीकरण में 50 से अधिक वीडियो अपलोड किए गए हैं। साथ ही जीवन कौशल शिक्षा से संबन्धित वीडियो और प्रेरक कार्यों को वीडियो के माध्यम से छात्रों तक पहुंचाकर छात्रों को प्रेरित किया जा रहा है।
गूगल फार्म से ऑनलाइन टेस्ट
साथ ही इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए गूगल फॉर्म के माध्यम से प्रति सप्ताह रविवार को ऑनलाइन टेस्ट लिए जा रहे हैं। इन साप्ताहिक टेस्ट में पाठ्यक्रम के विषयों के अलावा सामान्य अध्ययन के लिए मध्यप्रदेश सामान्य अध्ययन, भूगोल, इतिहास, गणित, विज्ञान, कंप्यूटर, भारतीय कला एवं संस्कृति आदि विषयों के प्रश्नों को भी शामिल किया जा रहा है। इसके लिए जिले के शिक्षकों से वीडियो और प्रश्न पत्र तैयार कराकर उन्हें मंडला जिले की आधिकारिक वेबसाइट में ई-विद्यालय लिंक पर उपलब्ध कराया गया है।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned