scriptSicklecell put brake on studies, financial condition also bad | सिकलसेल ने पढ़ाई पर लगाया ब्रेक, आर्थिक स्थिति भी खराब | Patrika News

सिकलसेल ने पढ़ाई पर लगाया ब्रेक, आर्थिक स्थिति भी खराब

आयुष्मान योजना से मिल रहा लाभ, आयुष्मान मित्र ने किया ब्लड डोनेट

मंडला

Published: January 13, 2022 11:34:25 pm

सिकलसेल ने पढ़ाई पर लगाया ब्रेक, आर्थिक स्थिति भी खराब
मंडला। सिकलसेल एनीमिया एक अनुवांशिक रक्त विकार रोग है। यह बीमारी प्राय: बाल्यावस्था में उत्पन्न होती है। यह बीमारी मुख्यत मलेरिया ग्रस्ति क्षेत्रों में ज्यादा प्रभावी है। इस बीमारी से मंडला जिला भी ग्रस्ति है। जिसमें बच्चों से लेकर बड़ों तक सैकड़ों लोग पीडि़त है। इसी रोग से पीडि़त जिले के ग्राम हिरदेनगर निवासी एक 20 वर्षीय युवती ग्रस्ति है। बीमारी और आर्थिक स्थिति से कमजोर युवती इस लाईलाज बीमारी के कारण अपनी पढ़ाई से वंचित हो गई है। कक्षा आठवीं तक पढ़ी युवती इस बीमारी के कारण आगे नहीं पढ़ सकी। जिसके कारण युवती दुखी है।
जानकारी अनुसार सिकलसेल बीमारी से पीडि़त हिरदेनगर निवासी युवती अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोडऩा पड़ा। कारण है कि इस बीमारी के चलते युवती को बार बार चक्कर आ जाते थे, कभी भी कहीं भी बेहोश हो जाती थी, शरीर में रक्त की कमी के कारण युवती काफी कमजोर हो चुकी है। युवती की माँ ने बताया कि इस यह बीमारी युवती को सात साल की उम्र से है। उसी समय से इसका उपचार जिला चिकित्सालय में कराया जा रहा है। आर्थिक स्थिति अच्छी ना होने के कारण परिजन निजी अस्पताल भी युवती को नहीं ले जा सकते है। करीब 13 साल से युवती को माह में दो बार जिला चिकित्सालय मंडला में ही ए पॉजीटिव ब्लड चढ़ाया जा रहा है।
युवती की माँ गीता डहेरिया ने बताया कि सिकलसेल के उपचार के दौरान आयुष्मान योजना की जानकारी लगी। युवती को ब्लड लगाने अस्पताल में इसे भर्ती कराया गया। जहां जिला चिकित्सालय में पदस्थ आयुष्मान मित्र ने युवती को आयुष्मान योजना में पंजीकृत किया। जिसके बाद गीता की बेटी को आयुष्मान मित्र के सहयोग से रक्त भी समय से मिलने लगा। रक्त की जरूरत पडऩे पर भी इनके माध्यम से ब्लड उपलब्ध कराया गया। जिससे युवती को हर माह ब्लड मिल रहा है।

आयुष्मान मित्र ने किया ब्लड डोनेट :
बता दे कि यदि ब्लड बैंक में रक्त उपलब्ध होता है तो युवती को समय पर रक्त मिल जाता है, यदि ब्लड बैंक में रक्त नहीं मिल पाया तो रक्त के लिए काफी जदोजहद करनी पड़ती है। जिससे युवती की जान पर बन आती है। यहां जिला चिकित्सालय में ईलाजरत युवती के लिए चिकित्सक भी रक्त उपलब्ध कराने मदद करते है। जिससे युवती को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। फिलहाल ब्लड बैंक में ए पॉजीटिव रक्त की कमी बनी हुई है। जिसके कारण युवती को ब्लड नहीं मिल पा रहा था, ऐसे में आयुष्मान कार्यालय में पदस्थ आयुष्मान मित्र सतीश धुर्वे को इसकी जानकारी लगी कि आयुष्मान में पंजीकृत युवती वर्षारानी को ए पॉजीटिव ब्लड नहीं मिल पा रहा है तो, आयुष्मान मित्र सतीश ने युवती के परिजन को परेशान देखते हुए पहली बार रक्तदान किया। सतीश का भी ब्लड गु्रप ए पॉजीटिव था। ब्लड डोनेट के बाद युवती को रक्त चढ़ाया गया।
जेनेटिक बीमारी है सिकल सेल एनीमिया :
सिकल सेल जेनेटिक बीमारी है। सामान्य रूप में शरीर में लाल रक्त कण प्लेट की तरह चपटे और गोल होते हैं। यह रक्त वाहिकाओं में आसानी से आवाजाही कर पाते हैं, लेकिन जीन असामान्य हैं, तो इसके कारण लाल रक्त कण प्लेट की तरह गोल न होकर अर्धचंद्राकार रूप में दिखाई देते हैं। इस वजह से यह रक्त वाहिकाओं में ठीक तरह से आवागमन नहीं कर पाते हैं, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है। इसके कारण मरीज को एनीमिया की समस्या होती है। आदिवासियों में यह रोग तेजी से होता है। सिकल सेल रोग अधिकतर उन इलाकों में ज्यादा होता है, जो अविकसित होते है।
सिकलसेल ने पढ़ाई पर लगाया ब्रेक, आर्थिक स्थिति भी खराब
सिकलसेल ने पढ़ाई पर लगाया ब्रेक, आर्थिक स्थिति भी खराब

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछएनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांUP Assembly Elections 2022 : सपा के लोग जेल और बेल से यूपी के विकास को डिरेल करना चाहते हैं: गौरव भाटियाUP Assembly elections 2022: पहले आप-पहले आप में फंसी बनारस-गोरखपुर की सीट, कांग्रेस, सपा को बीजेपी के पत्ते खोलने का इंतजारUP Assembly Elections 2022 : फिर दो जन्मतिथि को लेकर विवादों में घिरे अब्दुल्ला आजम, तो क्या नहीं लड़ सकेंगे चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.