scriptसमाज सेवा के धुन में गा दिए 200 गीत | Singing 200 songs to the tune of social service | Patrika News

समाज सेवा के धुन में गा दिए 200 गीत

locationमंडलाPublished: Jan 26, 2021 07:54:38 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

अब बालासाहेब तिरपुड़े जनजागृति पुरस्कार से सम्मानित

Singing 200 songs to the tune of social service

Singing 200 songs to the tune of social service

मंडला. जिले के गायक, स्वभाव से सामाजिक कार्यकर्ता लेकिन पेशे से शिक्षक श्याम बैरागी को उनके गीतों के लिए पुरस्कृत किया गया है। गाड़ी वाला आया घर से कचरा निकाल – जैसे सुप्रसिद्ध गीत के रचयिता एवं गायक कवि श्याम बैरागी को स्वर्गीय बाला साहब तिरपुड़े जन्मशताब्दी जनजागृति पुरस्कार प्रदान किया गया। पुरस्कार के तौर पर श्याम बैरागी को एक लाख रुपए और मानचिन्ह प्रदान किया गया। इस अवसर पर उनकी पत्नी गायत्री बैरागी भी उपस्थित रहीं। यूं तो श्याम बैरागी ने हजारों गीत, गजलें एवं कविताएं लिखी है उनमें से करीब 200 गीतों को स्वरबद्ध कर समाज को जागृत करने में अपना अपूर्व योगदान दिया है।
महाराष्ट्र राज्य के प्रथम उपमुख्यमंत्री व युगांतर शिक्षण संस्था के संस्थापक अध्यक्ष बाला साहब तिरपुड़े की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में बाला साहब तिरपुड़े जनशताब्दी समिति की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन युगांतर शिक्षण संस्था के परिसर में किया गया। संस्था अध्यक्ष राजकुमार तिरपुड़े की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में युगांतर शिक्षण संस्था की कार्याध्यक्ष वनिता ताई तिरपुड़े, उपाध्यक्ष डॉक्टर टीवी गेडाम, महासचिव गणेश गौरखेड़े और सचिव बाबा कोंबाडे, घना तिरपुड़े, कलश तिरपुड़े मंच पर उपस्थित थे।
इस पुरस्कार समारोह में अपने उद्बोधन के दौरान श्याम बैरागी ने कहा कि मेरे गांव के संपूर्ण परिवेश में अंधविश्वास की व्याधि फैली हुई है। हमारे जैसे कुछ पढ़े-लिखे व्यक्तियों का यह कर्तव्य बनता है कि समाज में फैले अंधविश्वास और कुप्रथाओं के बारे में जनजागृति करें और यही काम मैं कर रहा हूं और करता रहूंगा।
राजकुमार तिरपुड़े ने बैरागी द्वारा किए गए समाज जागृति के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा न्यूनतम संसाधनों का प्रयोग कर समाज के लिए उपयोगी गानों की रचना करना, उन्हें संगीत देना और स्वर देकर समाज के समक्ष पेश करना, यह अपने आप में समाजसेवा की प्रतिबद्धता का परिचायक है। इस अवसर पर श्याम बैरागी ने अपने सुपरहिट अंदाज में उनके द्वारा निर्मित कुछ लोकप्रिय गीत उपस्थित जनसमूह के सामने पेश किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो