देहातों में अब ऑन स्पॉट होगी स्लॉट बुकिंग

टीकाकरण की बुकिंग के लिए नियमों में ढील

By: Mangal Singh Thakur

Published: 28 May 2021, 12:15 PM IST

मंडला. आदिवासी बहुल्य जिले में कोविड वैक्सीनेशन की लक्ष्य प्राप्ति नहीं हो पा रही है क्योंकि 18 प्लस के हितग्राहियों के लिए यह अनिवार्यता रही कि ऑनलाइन पंजीयन के साथ उन्हे टीकाकरण के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुङ्क्षकग भी करानी होगी। इसी सख्ती के कारण जिला टीकाकरण में तेजी से पिछड़ रहा था लेकिन अब देहाती क्षेत्रों के हितग्राहियों को ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग की झंझट से मुक्ति मिल गई है। अब वे टीकाकरण केंद्र पर जाकर मौके पर ही अपनी स्लॉट बुकिंग करवाकर कोविशील्ड का टीका लगवा सकेंगे। जानकारी के अनुसार, आदिवासी बहुल्य जिले में हितग्राही ऑनलाइन पंजीयन तो जैसे तैसे कर रहे थे ताकि वे कोविड का टीका लगवा सकें लेकिन स्लॉट बुकिंग नहीं कर पा रहे थे। इसकी पहली वजह देहाती क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्या है। इसके अलावा दूसरी बड़ी समस्या स्लॉट बुकिंग करने की जानकारी न होना। यही कारण है कि अब कोविड टीकाकरण के लिए पंजीयन और स्लॉट बुकिंग के नियमो में ढील दी गई है।
तीन दिनों में लगेंगे 2150 को टीके
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ वायके झारिया ने बताया कि 28, 29 और 31 मई को 18 प्लस के लिए सेशन प्लान किया गया है। इस दौरान जिले भर में कुल 2150 लोगों को कोविड के टीके लगाए जाएंगे। इन सेशन में टीकाकरण के लिए हितग्राहियों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिस ब्लॉक में पब्लिक कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन सेशन बुक नही कर पा रही है उन ब्लॉक में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ साथ ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन द्वारा टीकाकरण किया जाएगा। मवई, मोहगांव और घुघरी विकासखंड में दिए गए लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित सभी हितग्राहियों का पंजीयन ऑन स्पॉट होगा। बीजाडांडी, बम्हनी, बिछिया, नारायनगंज, निवास और नैनपुर ब्लॉक निर्धारित लक्ष्य का आधा ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग और लक्ष्य का शेष आधा हिस्सा ऑन स्पॉट पंजीयन किया जाएगा।

18प्लस के लिए सेशन प्लानिंग
संस्था लक्ष्य
* कंप्यूटर स्किल सेंटर 1 300
* कंप्यूटर स्किल सेंटर 2 300
* तन्खा मेमोरियल स्कूल 300
* नैनपुर 200
* बम्हनी 200
* बिछिया 200
* नारायणगंज 200
* निवास 100
* बीजाडांडी 100
* मोहगांव 50
* घुघरी 50
* मवई 50
ये भी आवश्यक
* सभी ब्लॉक का लक्ष्य ऊपर दिए गए लक्ष्य के अनुसार ही रहेगा, लक्ष्य से ज्यादा वैक्सीनेशन नही करना है।
* मवई, मोहगांव और घुघरी का लक्ष्य 50 लाभार्थी प्रति टीकाकरण दिवस है और इन तीनो ब्लॉक में 100 प्रतिशत ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के साथ कोविड टीकाकरण होगा।
* बीजाडांडी, बम्हनी, बिछिया, नारायनगंज, निवास और नैनपुर ब्लॉक में ऊपर दिए गए लक्ष्य के अनुसार 50 प्रतिशत ऑनलाइन और 50 प्रतिशत ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन के साथ कोविड टीकाकरण किया जाएगा।
* मंडला अर्बन में 100 प्रतिशत ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के साथ टीकाकरण किया जाएगा।
* सभी सेशन के लिए बुकिंग स्लॉट टीकाकरण दिवस के 1 दिन पहले सुबह 10 बजे खोले जाएंगे।
* 30 मई रविवार को कोई भी सेशन नही होगा।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned