scriptछोटा रपटा पुल डूबा, दो फीट ऊपर से बह रहा पानी | Small sliding bridge drowned, water flowing above two feet | Patrika News

छोटा रपटा पुल डूबा, दो फीट ऊपर से बह रहा पानी

locationमंडलाPublished: Aug 14, 2020 11:23:25 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

घोटों व पुल में पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था

छोटा रपटा पुल डूबा, दो फीट ऊपर से बह रहा पानी

छोटा रपटा पुल डूबा, दो फीट ऊपर से बह रहा पानी

मंडला. दो दिनो से लगातार हो रही बारिश से जिला मुख्यालय में छोटा रपटा पुल डूब गया है। बताया गया कि इस बारिश में दूसरी बार है कि नर्मदा जल स्तर इतना बढ़ा है जिससे छोटो रपटा पुल डूब गया है। इसके पहले 15 जुलाई को पानी छोटे रपटा पुल में पहुंचा था। आज फिर छोटे पुल से नर्मदा का पानी लगभग दो फीट ऊपर से बह रहा है। अभी लगातार बढऩे की उम्मीद जताई जा रही है। सुरक्षा के पुलिस कर्मी तैनात है। बैरिकटï्स लगा दिया गया है। नजदीक व बड़े पुल से सेल्फी लेते युवा नजर आ रहे हैं। जिन्हें पुलिस कर्मियों द्वारा हटाया भी जा रहा है। इस बारिश से किसानों को काफी राहत दी है। खरीफ की फसल पूरी तरह से बारिश पर निर्भर रहती है। बारिश से सूखे खेतों में भी पानी दिखाई देने लगा है। जिले में इस वर्ष एक जून से 13 अगस्त के दौरान 634.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जबकि इसी अवधि तक गत वर्ष 807.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 172.1 मिलीमीटर कम वर्षा दर्ज की गई है।
पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा व्यवस्था
पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने जिले के सभी थाना प्रभारियों को अपने अपने थाना क्षेत्र में अधिक वर्षा की स्थिति में पानी में डूबने वाले छोटे पुलों, रपटों, घाटों तथा आम जनता की आवाजाही वाले स्थानों को चिन्हित कर ऐसे स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था करने के लिए निर्दशित किया गया है। सभी थाना प्रभारियों द्वारा ऐसे सभी खतरनाक स्थानों को चिन्हित कर उनकी नियमित निगरानी की जा रही है तथा वर्तमान में बारिश के कारण नदी अथवा नाले का जलस्तर बढ़ जाने के कारण इन पूर्व से ही चिन्हित किए गए स्थानों पर मंडला पुलिस द्वारा बैरिकेडिंग तथा अन्य आवश्यक संसाधनों की व्यवस्था कर पुलिस अधिकारीध्कर्मचारियों की ड्युटी लगाई गई है। मंडला जिले के कई देहात क्षेत्रों में नदी एवं नालों पर बने रपटों एवं पुलियाओं पर पानी आ जाने के कारण पुलिस द्वारा इनसे होकर आने तथा जाने वाले मार्गों को बैरिकेडिंग के द्वारा बंद कर दिया गया है तथा ऐसे स्थानों पर पुलिस के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा पुरे समय तैनात रहकर आमजनता को पुलिया के उपर से पानी बहने की स्थिति में आने जाने से रोकते हुए सुरक्षा के संबंध में आवश्यक समझाईस भी दी जा रही है। मंडला पुलिस द्वारा पूर्व से ही बाढ़ से बचाव के लिए आमजनता को जागरुक करने के लिए जिले भर के महत्वपूर्ण घाटों और अन्य खतरनाक स्थानों पर बाढ़ की चेतावनी एवं बचाव के संकेतक लगाए गए हैं। इसके साथ ही इन संकेतकों पर आपात स्थिति में तुरंत सहायता के लिये जिला प्रशासन द्वारा स्थापित जिला स्तरीय आपदा प्रबंधन कन्ट्रोल रुम के नम्बरों 9425359361, 07642251079 तथा पुलिस कन्ट्रोल रुम के नम्बरों 07642250613, 7587617102 को भी लेख किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की आपात स्थिती होने पर आमजनता द्वारा तत्काल सूचना दी जा सके और प्रशासन द्वारा तत्काल आवश्यक सहायता पहुचाईं जा सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो