script

जिले में छात्र संगठन चुनाव की सरगर्मी तेज

locationमंडलाPublished: Oct 25, 2017 06:54:15 pm

Submitted by:

Shahdol online

महाविद्यालयों में दिखने लगा चुनावी माहौल

Stirring students of the student organization election

Stirring students of the student organization election

मंडला- महाविद्यालयों में छात्र संगठन चुनाव को लेकर गहमागहमी का माहौल शुरु होने लगा है। सभी महाविद्यालयों ने 50 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षण जारी कर दिया है। महाविद्यालयों में कक्षाओं के अनुसार आरक्षण दिया गया है। जितनी कक्षाएं है उसके आधे में महिलाओं को पात्रता दी गई है।
अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के लिए कोई भी अपना नमांकन भर सकता है। चुनाव संबंधी प्रक्रिया २८ अक्टूबर को शुरु होगी। जानकारी के अनुसार, पूरा चुनाव कक्षा प्रतिनिधियों पर ही निर्भर होगा। जिसके लिए अभाविप व एनएसयूआई ने जोर लगाना शुरू कर दिया है। पहले आयोजित होने वाले चुनावों में कक्षा में सर्वाधिक अंक अर्जित करने वाले विद्यार्थी भी एक-एक नॉमीनेट सीआर होते थे। साथ ही चुनकर नहीं आने की दशा में एक एससी, एक एसटी एवं एक विकलांग कोटे से सीआर का मनोनयन कॉलेज प्रबंधन द्वारा किया जाता था। ऐसे में छात्र संगठनों द्वारा पूर्व में अपनी सुविधा के मुताबिक सर्वाधिक अंक प्राप्त वाले प्रतिनिधि व आरक्षण से लिए हुए प्रतिनिधियों में से भी उम्मीदवार बना लेते थे, लेकिन अब छात्र संघ के चार पदों के लिए कक्षाओं से जीतकर आने वाले ही उम्मीदवार बन पाएंगे।
ऐसे में जब तक कक्षा प्रतिनिधियों का चुनाव स्पष्ट नहीं होगा, तब तक छात्र संगठन अगले पदों की रणनीति ही बना पाएंगे। कुल मिलाकर सीआर जीतने व अध्यक्ष सहित चारों पद जिताने के लिए महज पांच घंटे का ही समय मिलेगा। रानी दुर्गावती महाविद्यालय खैरी में 40 कक्षाओं में से 20 व नैनपुर महाविद्यालय में 8 सचिव, सहसचिव के पद छात्राओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद के लिए कोई भी नामांकन दाखिल कर सकता है।
चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शिकायत निवारण प्रकोष्ठ बनाया गया है। चुनाव से संबंधित शिकायत विद्यार्थी प्रकोष्ठ में शिकायत कर सकते हैं। किसी भी अभ्यार्थी के खिलाफ की गई शिकायत बिना साक्ष्य के नहीं सुनी जाएगी। वहीं, चुनाव निगरानी समिति का गठन भी किया गया है। ये समिति पूरे चुनाव पर नजर रखेगी और किसी भी प्रकार से आचार संहिता का उल्लंघन आदि पाए जाने पर कार्रवाई भी
करेगी। निर्वाचन को लेकर कॉलेज में पुलिस बल भी तैनात रहेगा।
अभी चुनाव में एक हफ्ता शेष है। पुलिस का पहरा, छात्रों की मीटिंग और गहमागहमी का माहौल कॉलेज में दिखने लगा है। छात्राओं के 50 प्रतिशत आरक्षण ने छात्र संगठनों का गणित बिगाड़ दिया है। कई कॉलेजों में अध्यक्ष पद के लिए छात्रों को उतारने की तैयार की गई थी पर यह सीट छात्रा के लिए आरक्षित हो गई। अधिसूचना जारी होने के बाद छात्र संगठनों की सक्रियता भी कॉलेज में बढ़ गई। छात्र संगठन जानकारी जुटाने में लग गए हैं कि कौन छात्र-छात्राएं चुनाव लडऩे के इच्छुक हैं। उनसे कॅरियर का रिकॉर्ड भी पूछा जा रहा है।
छह महाविद्यालय में चुनाव
जिले के आरडी कॉलेज खैरी, गल्र्स कॉलेज मंडला, नैनपुर, बिछिया, निवास व बम्हनी सहित ६ कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव होना है। छह साल बाद हो रहे चुनाव को लेकर विद्यार्थी काफी उत्साहित है। सभी कॉलेज में चुनाव की अधिसूचना जारी कर कॉलेज के सूचना पटल पर चस्पा करवा दी गई। आदर्श आचार संहिता के अनुसार 30 अक्टूबर निर्वाचन संपन्न होने तक बिना पहचान पत्र के कॉलेजों में विद्यार्थियों का प्रवेश निषेध रहेगा। निर्वाचन क्षेत्र से 500 मीटर की दूरी तक आचार संहिता लागू रहेगी। बिना आईडी कॉलेज में आने पर कार्रवाई की जाएगी। जिनके आईडी नहीं बने हैं वे बनवा सकते हैं। आचार संहिता के दौरान कॉलेज में मोबाइल भी प्रतिबंधित रहेगा।
इनका कहना है
एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष अखिलेश ठाकुर ने कहा संगठन के सभी छात्र-छात्राओं को आचार संहिता का पालन के लिए कहा गया है। जिन छात्र-छात्राओं के परिचय पत्र अब तक नहीं बने हैं वे २७ अक्टूबर तक अपने कॉलेज से परिचय पत्र बना कर मतदान कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो