हर सीएचसी पर सख्त नजर, बढ़ेंगे कोविड बेड

कोरोना संक्रमण से लडऩे तैयारी जोरों पर

By: Mangal Singh Thakur

Published: 16 Apr 2021, 09:48 AM IST

मंडला. कोरोना महामारी अपने चरम पर है। संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिले में बिना ट्रैवल हिस्ट्री के ही लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। प्रतिदिन औसतन 50-60 मरीजों में कोविड 19 की पुष्टि हो रही है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग ने कोविड से संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए अपनी तैयारियां बढ़ा दी हैं। बताया जा रहा है कि जिले के प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बेड बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। ताकि कोविड 19 से पीडि़त मरीजों को उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजने के बजाय उनके विकासखंड में ही उपचार किया जा सके। जिन विकासखंडों में सीएचसी में अतिरिक्त बेेड बढ़ाए जाएंगे वे हैं - नारायणगंज, बीजाडांडी, निवास, बम्हनी, नैनपुर, मोहगांव, घुघरी, बिछिया, मवई।
हर जगह अतिरिक्त बेड
जिले भर मे एक्टिव केसों की संख्या 368 तक जा पहुंची है। जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में 106 बेड की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही जीएनएम सेंटर के नजदीक कोविड वार्ड की स्थापना की गई है। यहां 50 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है। सीएमएचओ डॉ एसएन सिंह ने बताया कि इसके साथ अब जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी 40-50 बेड की व्यवस्था की जाएगी। ताकि ग्रामीण इलाकों में मिलने वाले कोविड 19 के मरीजों को वहीं पर तत्काल उपचार दिया जा सके। गौरतलब है कि फिलहाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड 19 के मरीजों के संपूर्ण उपचार की व्यवस्था नहीं है।
920 अब भी संदिग्ध
जिले में कोरोना का संक्रमण बेहद तेजी से बढ़ रहा है। यही कारण है कि संदिग्ध लोगों की सैंपलिंग भी तेज कर दी गई है। जिले में अभी तक 920 संदिग्धों की पुष्टि की जा चुकी है जिनमें कोरोना के लक्षण पाए गए हैं। सीएमएचओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, इन सभी की सैंपलिंग कर आईसीएमआर जबलपुर भिजवाया गया है। इन सभी की रिपोर्ट आना अभी शेष है। उक्त संदिग्ध मरीजों के अलावा पिछले 24 घंटों में 69 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। इन सभी का उपचार शुरू किया जा चुका है।

Mangal Singh Thakur
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned