पेयजल संकट लेकर आएगी गर्मी

पेयजल संकट लेकर आएगी गर्मी

Shiv Mangal Singh | Publish: Jan, 18 2019 05:10:24 PM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

मवई में 4 साल से नलजल योजना ठप्प

मवई. आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र मवई की हमेशा से ही उपेक्षा की जाती रही है। क्षेत्र में लोग मूलभूत सुविधा को भी तरसते रहें। तो जिम्मेदारों का ध्यान नहीं आवेदन निवेदन के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। मवई में पेयजल की समस्या पिछले 4 वर्षों से बनी हुई है। अनेकों बार शासन-प्रशासन से ग्रामीणों ने गुहार लगाई है। लेकिन इस ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। जल संकट से निपटने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था नहीं बनाई जा रही है। विकासखंड मुख्यालय होने की वजह से मुख्य कार्यपालन अधिकारी भी यहीं बैठते हैं लेकिन उन्होने भी आज तक पंचायत के सहयोग से इस समस्या के निवारण के लिए प्रयास नहीं किए।
पिछले वर्ष तत्कालीन कलेक्टर ने जल संकट को गंभीरता से लेते हुए संबंधित विभाग व अधिकारी को नल जल व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे लेकिन सम्बंधित विभाग ने भी कलेक्टर के आदेश को हवा में उड़ा दिया। बीएसएनएल के लैंडलाइन व ब्रॉड बेंड लगभग 5 वर्षो से बंद है। बीएसएनएल की मोबाइल सेवा ही लोगों को मिल रही है। जिसकी स्पीड भी 2जी है जो कभी भी बंद हो जाता है। हाल ही में गुरुवार से बंद बीएसएन एल का नेटवर्क 50 घंटे बाद भी चालू नहीं हो सका। जिला मुख्यालय मंडला म 4 जी नेटवर्क का उपयोग किया जा रहा है मवई मुख्यालय में लोग आज भी बीएसएनएल के 2जी नेटवर्क में ही अटके हैं यहां 3जी सेवा भी नहीं मिल पा रही है।
स्थानीय युवा लक्ष्मी कान्त पाठक का कहना है इन मुलभुत समस्या को लगभग 4 वर्ष पूर्ण हो गए हैं। इतने अंतराल में नये स्तर से नलजल की व्यवस्था बनाई जा सकती थी लेकिन मवई मुख्यालय में सुधाार कार्य भी नहीं किया जा रहा है।
लोगो को सताने लगी गर्मी चिंता
गर्मियों के दिनों में जल स्तर नीचे चले जाता है जिससे आधे से ज्यादा हैण्डपम्प दम तोड़ देते है ऐसे में नल जल योजना के माध्यम से लोगो को पीने योग्य पानी मिल जाता है। नई सरकार आने से लोगों को आस जागी थी की ये सरकार मवई मुख्यालय में व्यप्त जल समस्या का निवारण करेगी किन्तु अभी तक इस और कोई भी प्रयास नही किए गए हैं। कुछ माह बाद लोक सभा चुनाव आ जाएंगे जिससे कार्य फिर रूक जाएंगे। गर्मी के दिनों की चिंता लोगों को अभी से सताने लगी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned