scriptऔचक निरीक्षण से खुलेगी शासकीय विभागों की पोल | Surprising inspection will open the poll of government departments | Patrika News

औचक निरीक्षण से खुलेगी शासकीय विभागों की पोल

locationमंडलाPublished: Aug 03, 2019 05:27:10 pm

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

लोगों ने रखी समस्या, शिविर में पहुंचे एक हजार से अधिक आवेदन

Surprising inspection will open the poll of government departments

औचक निरीक्षण से खुलेगी शासकीय विभागों की पोल

मवई. मवई ब्लॉक में शासकीय कार्यालय भगवान भरोसे चल रहे हैं। जिसकी पोल औचक निरीक्षण से ही खुल सकती है। स्थानीय लोगों ने प्रशासनिक अधिकारियों के मवई दौरे के दौरान यह बात रखी। शासन द्वारा सीधे आम जन से जुडऩे और आम जन की समस्या के निवारण के लिए आपकी सरकार आपके द्वार नाम से कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। दूरस्थ वनांचल विकासखंड मवई के अंजनी में प्रशासनिक अधिकारियों का आगमन हुआ। कार्यक्रम में जिला प्रशासन के साथ-साथ क्षेत्रीय विधायक नारायण सिंह पट्टा आम जन से सीधे जुड़ते हुए आम जन की समस्या जानी व प्रदेश सरकार की जन हितैषी योजना के बारे में बताया। साथ ही शासन की हर योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने की बात कही। क्षेत्रीय युवाओं ने जिला प्रशासन व विधयाक नारायण सिंह पट्टा से कहा कि विकासखंड मुख्यालय मवई में स्थित शासकीय कार्यलयों की भी मॉनीटिरिंग जिला प्रशासन द्वारा औचक निरीक्षण कर किया जाए। निर्धारित कार्यक्रमो में तो सब व्यवस्थित ही होता है इसलिए मवई मुख्यालय को निरंतर औचक निरीक्षण की आवश्यकता है। वहीं आम जन का मानना है कि संपूर्ण विकास खंड में संचालित शासकीय विभाग का विकास खंड स्तरीय कार्यालय मुख्यालय मवई में स्थित है। ऐसे में जन प्रतिनिधि एवं जिला प्रशासन के माध्यम से यदि सरकार मवई स्थित शासकीय कार्यालय तक पहुंच जाए तो आम जन की 50 प्रतिशत से भी ज्यादा समस्याओं का निवारण हो जाएगा। स्वास्थ विभाग, शिक्षा विभाग, जनपद, वन विभाग य परियोजना कार्यालय सभी जगह अधिकारियों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है।
मवई विकासखण्ड के अंजनी ग्राम में जिला पंचायत सीईओ तन्वी हुड्डा, जिला वन अधिकारी, जनपद पंचायत अध्यक्ष राजेश्वरी मनौतिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। जगदीश चन्द्र जटिया ने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं को उनके ग्राम में ही सुनकर उसका समुचित निराकरण करना सरकार की अभिनव पहल है। इस कार्यक्रम के माध्यम से योजनाओं के क्रियान्वयन में होने वाली कठिनाईयों को चिन्हित किया जाकर उनका समुचित निराकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राही को समय-सीमा में दिलाना ही इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य है। आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कलेक्टर जटिया ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार कार्यक्रम के प्रथम चरण के अंतर्गत जिला स्तर के अधिकारी किसी भी गांव में अचानक पहुंचकर विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानना है एवं ग्रामीणों से प्रत्यक्ष चर्चा कर उनसे फीडबैक प्राप्त करना हैं। योजना के द्वितीय चरण में निर्धारित स्थल पर शिविर का आयोजन कर जनसामान्य को विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी है। साथ ही जनसामान्य की समस्याओं को सुनते हुए उनके यथासंभव त्वरित निराकरण की कोशिश की जाती है।
विधायक नारायण पट्टा ने कहा कि वर्तमान सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए संकल्पित है। जनहित को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा ‘आपकी सरकार आपके द्वार’जैसी महत्वाकांक्षी योजना संचालित की जा रही है जिसके तहत जनसामान्य को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए अब विकासखंड, तहसील अथवा जिला मुख्यालय तक जाने की आवश्यकता नहीं होगी। प्रशासन अब शिविर के माध्यम से विभिन्न ग्रामों में जाकर लोगों की समस्याओं को सुनेगा एवं निराकरण करेगा। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणजनों से आव्हान किया कि वे भी अधिक से अधिक लोगों को इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए इस महत्वपूर्णं योजना का लाभ लें। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष राजेश्वरी मनौतिया ने स्थानीय समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत कराया एवं मवई क्षेत्र में हैंडपंप, हाईस्कूल, कर्मचारियों की मुख्यालय में उपस्थिति, पेंशन भुगतान में विलंब जैसी समस्याओं के बारे में बताया।
325 आवेदन मौके पर ही निराकृत
कार्यक्रम के तहत् ग्राम अंजनी में आयोजित इस शिविर में विभिन्न समस्याओं से संबंधित 1075 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर डॉ जगदीश चन्द्र जटिया ने प्रत्येक आवेदन के संबंध में संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगे। प्राप्त आवेदनों में से 325 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कर आवेदक को अवगत कराया गया। साथ ही शेष आवेदनों के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों से समय-सीमा भी मांगी गई। शिविर में शिक्षा, कृषि, खाद्य, बिजली, वन, महिला एवं बाल विकास सहित अन्य हितग्राहीमूलक विभागों के अधिकारियों ने ग्रामीणों को शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। अधिकारियों ने योजनाओं का लाभ लेने की प्रक्रिया तथा हितग्राही की पात्रता के संबंध में भी विस्तार से बताया। कार्यक्रम के अंत में विद्यार्थियों को साईकिल वितरण किया गया। साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों ने पौधरोपण भी किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो