राउंड ऐसे लें कि प्रभावित न हो ओपीडी

राउंड ऐसे लें कि प्रभावित न हो ओपीडी

Sawan Singh Thakur | Publish: Jun, 06 2019 11:57:51 AM (IST) Mandla, Mandla, Madhya Pradesh, India

चिकित्सकों के लिए नए दिशा निर्देश जारी

मंडला। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जिला अस्पताल के चिकित्सकों के लिए ओपीडी का समय सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक निर्धारित किया है लेकिन जिला अस्पताल में सेवाएं दे रहे चिकित्सकों की लापरवाही के चलते मरीजों को शासन के इस नए दिशा निर्देश का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस मुद्दे को पत्रिका ने 4 और 5 अप्रैल के अंक में प्रमुखता से उठाया। मामले को संज्ञान में लेते हुए जिला अस्पताल प्रबंधन ने चिकित्सकों की लापरवाही पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश शासन के नियमानुसार नई गाइड लाइन जारी की है। जिसके अनुसार, चिकित्सालय में चिकित्सक सुबह 9 से शाम 4 बजे तक ओपीडी में मरीजों का उपचार करेंगे। ओपीडी में होने वाला पंजीयन शाम 3.30 बजे तक किसी भी स्थिति में बंद नहीं किया जायेगा। चिकित्सालयों में अन्त: रोगी विभाग सामान्य दिनों में वार्ड एवं पलंग के प्रभारी, सभी चिकित्सक एवं विशेषज्ञ अपने-अपने वार्ड का राउण्ड इस प्रकार सुनिश्चित करेंगे कि ओपीडी सेवाएँ प्रभावित नहीं हों।

24 घंटे मिलेगा उपचार
जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ विजय धुर्वे ने बताया कि आपातकालीन सेवाएं जिला एवं सिविल चिकित्सालयों में चौबीस घंटे उपलब्ध रहेंगी। इन चिकित्सालयों में सुबह 8 से दोपहर 2 बजे, दोपहर 2 से रात्रि 8 बजे और रात्रि 8 से सुबह 8 बजे की तीन शिफ्ट रहेगी। इमरजेंसी में आने वाले किसी भी रोगी को (भले ही वह छोटी बीमारी लक्षण के उपचार के लिये आया हो) जांच एवं उपचार करने से मना नहीं किया जायेगा।

उसी दिन देनी होगी रिपोर्ट
अस्पताल प्रबंधन के अनुसार, चिकित्सालयों का जाँच (पेथालॉजी, एक्स-रे एवं बॉयोकेमिकल) विभाग भी सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। फास्ंिटग सेम्पल कलेक्शन के लिये लेब टेक्नीशियन सुबह 8 बजे से उपस्थित रहेगा। सुबह 11 बजे तक लिये गये सेम्पल की रिपोर्ट उसी दिन दोपहर एक बजे तक और पूर्वान्ह 11 से दोपहर 2 बजे के बीच लिये गये सेम्पल्स की रिपोर्ट उसी दिन दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक दी जायेगी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी आदेश में चिकित्सकों, विशेषज्ञों की ड्यूटी के संबंध में भी स्पष्ट एवं विस्तृत निर्देश दिये गये हैं, ताकि किसी मेडिकल एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को परिवर्तित व्यवस्था से असुविधा नहीं हो।

लगातार बंद नहीं रहेगी ओपीडी
सीएस डॉ धुर्वे ने बताया कि सप्ताह में यदि दो दिन का निरंतर शासकीय अवकाश होता है, तो उसमें से दूसरे अवकाश के दिन नियमित ओपीडी सुबह 9 से 11 बजे तक खुली रहेगी। चिकित्सालयों में निरंतर दो दिन नियमित ओपीडी बंद नहीं रहेगी। चिकित्सालय में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक ओपीडी के समय में दोपहर 1.30 से 2.15 तक भोजन अवकाश रहेगा। सामान्य दिनों के साथ रविवार एवं अवकाश दिवसों में जिला एवं सिविल चिकित्सालयों में आपातकालीन ओपीडी 24 घंटे खुली रहेगी। सभी विशेषज्ञ और चिकित्सक सुबह 9 से 11 बजे तक अपने वार्डों में राउण्ड लेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned