scriptछत्तीसगढ़ से ईंट बनाने आए परिवार के बच्चों को मिलेगी शिक्षा | The children of the family who came to make bricks from Chhattisgarh w | Patrika News

छत्तीसगढ़ से ईंट बनाने आए परिवार के बच्चों को मिलेगी शिक्षा

locationमंडलाPublished: Oct 25, 2021 08:53:29 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

फेसबुक से जानकारी लगने के बाद कलेक्टर ने की पहल

छत्तीसगढ़ से ईंट बनाने आए परिवार के बच्चों को मिलेगी शिक्षा

छत्तीसगढ़ से ईंट बनाने आए परिवार के बच्चों को मिलेगी शिक्षा

मंडला. ईंट बनाने के कार्य में मजदूरी के लिए छत्तीसगढ़ से आए परिवार के दो बच्चों को मंडला में ही शिक्षा मिल सकेगी। कलेक्टर के पहल के बाद अधिकारियों ने मदद शुरू कर दी है। उन्हें शासन द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। इन दोनों बच्चों को तकनीकि कारणों से स्कूल में प्रवेश मिलने में कठिनाई हो रही थी जिसकी जानकारी कलेक्टर हर्षिका सिंह को फेसबुक के माध्यम से प्राप्त होने पर उन्होंने तत्काल विभागीय अधिकारियों को भेजकर दोनों बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाते हुए उन्हें पाठ्य पुस्तक सहित अन्य अध्ययन सामग्री प्रदान कराई गई।


जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले के टेमरी गांव से ईंट बनाने के कार्य के लिए टेकराम का परिवार बिछिया विकासखंड के कुड़ेला गांव आया है। परिवार के साथ उनकी 7 वर्षीय नीलम तथा 6 वर्षीय वंश भी हैं। इन दोनों बच्चों की समग्र आईडी नहीं होने से प्रवेश में तकनीकि दिक्कत आ रही थी जिसकी जानकारी फेसबुक के माध्यम से कलेक्टर हर्षिका सिंह को प्राप्त हुई। कलेक्टर ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए तत्काल जिला परियोजना समन्वयक सर्वशिक्षा अभियान के माध्यम से वस्तुस्थिति की जानकारी ली तथा बच्चों को उसी दिन प्राथमिक शाला कुड़ेला विकासखंड बिछिया में प्रवेश दिलाते हुए पाठ्य पुस्तकें सहित अन्य शैक्षणिक सामग्री प्रदान कराई। इन बच्चों की समग्र आईडी बनाने की प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी गई। नीलम को कक्षा दूसरी तथा वंश को कक्षा पहली में प्रवेश दिलाया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो