scriptशिक्षक गोद लेकर बदलेंगे स्कूल की दशा | The condition of the school will change by adopting teachers | Patrika News

शिक्षक गोद लेकर बदलेंगे स्कूल की दशा

locationमंडलाPublished: Nov 28, 2019 11:49:18 am

Submitted by:

Mangal Singh Thakur

शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए टीचर्स एसोसिएशन ने की अपील

शिक्षक गोद लेकर बदलेंगे स्कूल की दशा

शिक्षक गोद लेकर बदलेंगे स्कूल की दशा

मंडला. शिक्षकों ने एक-एक स्कूल को गोद लेकर उसी दशा बदलने का बीड़ा उठाया है। जो शिक्षक विद्यालय गोद लिऐ हैं वे अपनी पदस्थ शाला के शालेय दायित्वों का निर्वहन करते हुए अपनी गोद ली हुई शाला का भ्रमण कर उसमें शिक्षा गुणवत्ता सुधारने का प्रयास करेंगे। ट्राईबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष डीके सिंगौर ने एसोसिएशन के सभी पदाधिकारियों से एक एक विद्यालय गोद लेने की अपील की है। जिसें कुछ पदाधिकारियों ने कार्य शुरू कर दिया है। सिंगौर ने बताया कि इस सत्र से कक्षा पांचवी व आठवीं की बोर्ड परीक्षा को देखते हुए एसोसिएशन के सभी शिक्षक अपनी शाला में अतिरिक्त समय में कार्य कर बच्चों के शैक्षिक स्तर में सुधार का प्रयास करें ताकि बच्चों के दिल दिमाग से बोर्ड परीक्षा का भय कम किया जा सके।
ज्ञात होवे कि एसोसिएशन के गठन का उद्देश्य ही शिक्षकों के अधिकारों के संरक्षण के साथ ही ट्राइबल क्षेत्र के बच्चों की शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाना है। अत: एसोसिएशन के समस्त पदाधिकारी एवं शिक्षक अपनी शाला के अतिरिक्त गोद ली गई शालाओं के बच्चों की कॉपी,पेन, शासन द्वारा जारी प्रश्न बैंक आदि परीक्षा उपयोगी वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे तथा सभी बोर्ड परीक्षाओं में शत् प्रतिशत परीक्षा परिणाम के लिए प्रयास करेंगे।
प्रांत अध्यक्ष डीके सिंगौर ने बताया कि शासन स्तर से नवीन शिक्षक संवर्ग को सातवें वेतनमान का भुगतान नवंबर पेड दिसंबर से करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। एसोसिएशन ने आयुक्त तथा कोष एवं लेखा के डायरेक्टर जेके शर्मा को पत्र लिखकर सातवें वेतनमान का ऑप्शन खोलने का आग्रह किया गया था। जिस पर आयुक्त आदिवासी विकास ने भी कोष एवं लेखा को पत्र लिखकर सातवें वेतनमान का ऑप्शन शीघ्र खोलने का अनुरोध किया है। इससे एसोसिएशन ने उम्मीद जताई है कि शीघ्र ही साथ में वेतनमान का ऑप्शन खुल जाएगा और नवीन शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों को दिसंबर माह से सातवें वेतनमान का भुगतान सुनिश्चित हो सकेगा। साथ ही जबलपुर संभाग के स्थानांतरण सूची जारी करने के लिए एसोसिएशन ने कमिश्नर, आयुक्त, प्रमुख सचिव, विभाग के मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक से व्यक्तिगत मिलकर शीघ्र स्थानांतरण सूची जारी करने की गुहार लगाई है तथा एसोसिएशन की ओर से जबलपुर हाईकोर्ट में भी याचिका दायर की गई है। एसोसिएशन के इन चौतरफा प्रयासों से जबलपुर संभाग की स्थानांतरण सूची शीघ्र जारी होने वाली है। प्रांताध्यक्ष ने बताया कि नवीन शिक्षक संवर्ग के शिक्षकों के समस्त प्रकार के लंबित एरियर आदि का भुगतान अनुपूरक बजट में आवंटन प्राप्त होने पर दिसंबर माह के अंत तक भुगतान हो जाएगा। एसोसिएशन द्वारा शासन स्तर एवं स्थानीय स्तर पर नवीन शिक्षक संवर्ग की समस्त समस्याओं को शीघ्र हल कराने का प्रयास किया जा रहा है। अत: परीक्षा के समय को करीब देखते हुए एसोसिएशन ने सभी शिक्षकों से अपनी शाला की सभी कक्षाओं एवं सभी बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देते हुए शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए तन, मन, धन से प्रयास करने की अपील की है।

ट्रेंडिंग वीडियो