scriptThe fire brigade's power to extinguish the fire | आग बुझाने में फूल रहा फायर बिग्रेड का दम | Patrika News

आग बुझाने में फूल रहा फायर बिग्रेड का दम

जिले के 1300 गांवों के बीच सिर्फ12 फायर बिग्रेड

मंडला

Published: May 11, 2022 11:49:40 am

मंडला। गर्मी के दिनों में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती है, लेकिन आग पर काबू पाने के लिए जरूरी फायर ब्रिगेड वाहनों का दम फूल रहा है क्योंकि जिले के करीब 1300 से अधिक गांवों के बीच मात्र एक दर्जन फायर बिग्रेड वाहन उपलब्ध है। यही नहीं फायर बिग्रेड वाहनों में फायर कर्मी तैनात है उनमें से अधिकांश प्रशिक्षित ही नहीं है वे सिर्फ अनुभव के अधार पर आग पर काबू पाने की कोशिश करते हैं।
जिले में एक दर्जन फायर बिग्रेड वाहन
जानकारी अनुसार मंडला नगरपालिका में 6 फायर ब्रिगेड हैं, इसमें एक विशेष रेस्क्यू वाहन है जिसका उपयोग बिजली संबंधी आग, वाहनों में आग लगने आदि में किया जाता है जिसमें एक विशेष झाग का उपयोग किया जाता है। वहीं जानकारी अनुसार नैनपुर में 02, निवास में 01, बिछिया में 01, बम्हनीबंजर में 02 फायर बिग्रेड वाहन हैं। वहीं बीजाडांडी में कोई फायर बिग्रेड वाहन नहीं है वहां जबलपुर, बरेला से फायर बिग्रेड बुलाना पड़ता है। नगरपालिका से मिली जानकारी अनुसार नगरपालिका मंडला की फायर शाखा में करीब 25 फायरकर्मी तैनात है जिनकी तीन शिफ्टों में ड्यूटी लगाई जा रही है। फायर इंचार्ज शेख अयाज ने बताया कि जरूरत पडऩे पर नगरपालिका की ही अन्य शाखाओं के कर्मचारियों की मदद ली जाती है।
गर्मी के बढ़ते ही रोजाना दौड़ रहे फायर बिग्रेड वाहन
अप्रैल महिने से गर्मी ने जोर पकड़ा, मई आते-आते पारा 42 डिग्री पार कर गया है। गर्मी के बढऩे के साथ ही अग्नि दुर्घटनाएं भी बढऩे लगी है। फायर शाखा से मिली जानकारी अनुसार 1 अप्रैल से अब तक की स्थिति में करीब 40 अग्नि दुर्घटनाओं की खबरें सामने आई है जिसमें 9 नगरीय और 31 ग्रामीण क्षेत्रों की शामिल है। जानकारी अनुसार अप्रैल मई- महिने में गेहूं की कटाई से बचे अवशेषों का जलाया जाता है, कई बार इससे आसपास के रिहायशी क्षेत्रों तक आग पहुंच जाती है और फायर बिग्रेड की मदद ली जाती है। इसी के साथ कई बार खेतों के उपर से हाईटेंशन लाईन जाने और इसमें आने वाले शार्ट सर्किट से भी खेतों की फसल में आग लग जाती है। जैसा कि पिछले दिनों बिनैका हार में आग लगने से बड़ी मात्रा में गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई थी।
नगर सीमा से बाहर देना पड़ता है चार्ज
फायर इंचार्ज शेख हयाज ने बताया कि नगरपालिका सीमा के अंदर आग लगने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता है लेकिन यदि कोई कॉल नपा सीमा के बाहर से आती है तो संबंधित व्यक्ति से 23 रुपए प्रति किमी की दर से वसूली की जाती है।
फर्जी काल से भी परेशान कर्मचारी
बताया गया कि कई बार कंट्रोल रूम के 101 नंबर पर लोग फोन कर अपशब्द कहते हैं। इसके अलावा कई लोग 100, 108 वाहन की जरूरत पडऩे पर 101 पर फोन लगाकर अपनी परेशानी बताते हैं जिन्हें समझाने के बाद भी वे नहीं मानते और अपशब्दों पर उतर आते हैं।
आग बुझाने में फूल रहा फायर बिग्रेड का दम
आग बुझाने में फूल रहा फायर बिग्रेड का दम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.