script15 दिनों के शुभ वैवाहिक मुहूर्त में होगी धनवर्षा | There will be rain in the auspicious time of 15 days | Patrika News
मंडला

15 दिनों के शुभ वैवाहिक मुहूर्त में होगी धनवर्षा

समारोह पर लगी रोक हटने से हर बाजार में रौनक

मंडलाNov 25, 2021 / 09:15 pm

Mangal Singh Thakur

There will be rain in the auspicious time of 15 days

There will be rain in the auspicious time of 15 days

मंडला. 19 नवंबर से वैवाहिक शुभ मुहूर्त शुरू हो चुके हैं। इस बार वैवाहिक कार्यक्रमों में किसी भी तरह की रोक टोक नहीं है। हालांकि आयोजकों और संबंधित परिवारों से जिला प्रशासन द्वारा अपील की जा रही है कि वे अपने वैवाहिक सम्मेेलनों और कार्यक्रमों में कोविड की गाइडलाइन का पूरा पालन करें और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क का भी उपयोग करें। शादी विवाह में लोगों के सीमित संख्या की शर्त हटने से अब शादी विवाह के दौरान निकलने वाले बारातों की रौनक कई गुना बढ़ गई है। इसी के साथ बढ़ी है शादी बारात में होने वाली लाइटिंग। सिर्फ लाइटिंग ही नहीं, वैवाहिक आयोजनों के शबाब पर होने के कारण पूरा बाजार पर रौनक छाई हुई है। लगभग दो दर्जन से अधिक तरह के व्यापार की रौनक लौट आई है और हजारों लोगों को रोजगार मिलने लगा है। इनमें न सिर्फ वैवाहिक सामग्रियों से जुड़े कारोबारी बल्कि उनके यहां काम करने वालों की संख्या भी बढ़ गई है क्योंकि लगभग डेढ़ साल की अवधि तक लगी रोक के हटने से लोग जमकर खर्च कर रहे हैं।
हर व्यापार पर असर
बाजार कारोबारियों में थोक का काम करने वाले, मैरिज लॉन एवं शोरूम संचालक प्रशांत अग्रवाल, बंटी जैन, राजेश जैन आदि ने बताया कि ऐसा कोई भी बाजार अछूता नहीं जिस पर वैवाहिक कार्यक्रमों का असर नहीं पड़ता। मैरिज लॉन, कैटरिंग, टेेंट, लाइट, घोड़ा-बग्गी, बैंड, डीजे साउंड, फ्लावर डेकोरेटर्स, ज्वेलर्स, कपड़ा व्यापार, बर्तन व्यापार, होम एप्लायंस, किराना सामग्री, अनाज, टैक्सी, बस, शराब, मिनरल वाटर हर व्यापार में तेजी आने लगी है क्योंकि हर शादी में इन सभी की आवश्यकता पड़ती है।
15 दिनों का शुभ मुहूर्त:
राधाकृष्ण मंदिर ट्रस्ट के पुजारी पंडित लाल बहादुर शास्त्री ने बताया कि इस बार नवंबर और दिसंबर में कुल 15 वैवाहिक शुभ मुहूर्त हैं। इसके बाद पौष का महीना शुरू होने के कारण फिर शादी विवाह आदि कई मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाएगी। नवंबर के महीने में 19, 20, 21, 25, 26, 27, 28, 29 एवं 30 तारीख में शुभ मुहूर्त हैं और दिसंबर के महीने में 1, 2, 5, 7, 11 एवं 12 तारीख में शुभ मुहूर्त बताए जा रहे हैं जिनमें मांगलिक कार्यक्रम हो सकते हैं।
बाजार में कारोबार की कीमत
वैवाहिक आइटम आयोजन की कीमत
फ्लावर डेकोर 10-50 हजार रुपए
डीजे साउंड 06-35 हजार रुपए
बैंड 20-50 हजार रुपए
घोड़ा बग्गी 11-21 हजार रुपए
लाइट 10-30 हजार रुपए
टेंट 40 हजार से 1.5 लाख रुपए
कैटरिंग 50 हजार से 5 लाख रुपए

Home / Mandla / 15 दिनों के शुभ वैवाहिक मुहूर्त में होगी धनवर्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो