ऐसे कम हो जाएगा एयरकंडीशन का बिल

लुभावने ऑफर के बजाय विक्रेता अपना रहे नया तरीका

By: shivmangal singh

Published: 13 Mar 2018, 06:26 PM IST

 

मंडला. गर्मियां शुरू हो रही हैं और सूरज अभी से अपना तेवर दिखाने लगा है। वैसे इससे बचने के लिए ज्यादातर लोग एयर कंडिश्नर यानी एसी का इस्तेमाल करते हैं। मगर, ज्यादा लंबे समय तक एसी चलाने पर इसका भारी-भरकम बिल आ सकता है। चूंकि उपभोक्ता पहले ही बिजली विभाग की मनमानी से पहले से ही परेशान हैं। ऐसे में उनकी परेशानियों को कम करने के लिए नगर के इलेक्ट्रॉनिक्स अप्लायंस विक्रेताओं ने नया कदम उठाया है और ग्राहकों को ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं। जिसे अपनाकर उपभोक्ता अपने बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसके साथ ही फ्री सर्विस भी मुहैया कराई जा रही है। नगर के डीलर प्रशांत अग्रवाल के शोरूम में उपभोक्तओं को ऐसे ही टिप्स के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। प्रशांत ने उन टिप्स की जानकारी देते हुए बताया कि
* शाम की हवा दिन की तुलना में ठंडी होती है। गर्मियों के महीनों में घर को ठंडा रखने के लिए दिन में एसी को चालू रखें और रात में बंद करें। शाम को ठंडक होने पर खिड़कियों को खोल दें। सारी रात एसी चलाने की बजाय आप थोड़ी देर एसी से कमरे को ठंडा करने के बाद पंखे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
* सूरज की रोशनी और गर्मी को दिन के समय जितना हो सके घर में आने से रोकने की कोशिश करें। इसके लिए गहरे रंग के पर्दों से खिड़कियों और दरवाजों को ढंक दें। इससे एसी को कमरे को ठंड़ा करने के लिए ज्यादा बिजली खींचने की जरूरत नहीं होगी। यदि घर में गर्म हवा नहीं आएगी, तो घर वैसे ही ठंडा रहेगा।
* जरूरत नहीं हो तो लाइट्स टीवी आदि को बंद रखें। इससे न सिर्फ बिजली बचेगी, बल्कि कमरे को भी ठंडा रखेगी।
* माइक्रोवेव, टीवी, वाशिंग मशीन और कंप्यूटर जैसे घरेलू उपकरणों से भी काफी गर्मी पैदा होती है। लिहाजा गर्मी को कम करने के लिए एसी ज्यादा चलाना पड़ेगा, जो बिजली अधिक खींचेगा।
* कई बार आपने आपने फर्नीचर को ऐसे लगाया होता है कि एसी की ठंडी हवा को वह रोक लेता है या आपने उसे ऐसी जगह पर लगाया होता है, जहां हवा पहुंच ही नहीं रही होती है। यदि आप उन्हें सही जगह पर रखेंगे, तो जल्द ही ठंडी हवा का लुत्फ ले सकेंगे। यह बिजली का बिल कम करने का सबसे सरल तरीका है जिसकी कई बार लोग अनदेखी करते हैं।
* गर्मियों के खत्म होने के बाद कई लोग एसी को खुला छोड़ देते हैं, जिससे उसमें गंदगी और धूल जमा हो जाती है। बिजली का बिल बचाने में यह तरीका काफी मददगार हो सकता है कि आप अपने एसी की अच्छी तरह सफाई रखें।
* एसी के एयर फिल्टर गंदे होने पर वह ज्यादा बिजली खींचता है। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट को बुला सकते हैं।

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned